Move to Jagran APP

PIF-Reliance Retail deal: सऊदी अरब की पीआईएफ रिलायंस रिटेल में 2.04 फीसद हिस्सेदारी के लिए करेगी 9,555 करोड़ का निवेश

PIF-Reliance Retail deal अरबपति मुकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने कहा है कि सऊदी अरब की पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड (PIF) उसकी रिटेल यूनिट में 2.04 फीसद हिस्सेदारी की एवज में 9555 करोड़ रुपये या करीब 1.3 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 05:04 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 08:06 AM (IST)
PIF-Reliance Retail deal: सऊदी अरब की पीआईएफ रिलायंस रिटेल में 2.04 फीसद हिस्सेदारी के लिए करेगी 9,555 करोड़ का निवेश
आरआईएल (RIL) के चेयरमैन अरबपति मुकेश अंबानी PC: ANI

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अरबपति मुकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने कहा है कि सऊदी अरब की पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड (PIF) उसकी रिटेल यूनिट में 2.04 फीसद हिस्सेदारी की एवज में 9,555 करोड़ रुपये या करीब 1.3 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी। आरआईएल ने बताया कि पीआईएफ दुनिया के सबसे बड़े सॉवरेन वेल्थ फंड्स में से एक है।

loksabha election banner

इस निवेश में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की प्री-मनी इक्विटी वैल्यू 4.587 लाख करोड़ रुपये (करीब 62.4 बिलियन डॉलर) आकी गई है। यह निवेश भारत की गतिशील अर्थव्यवस्था में पीआईएफ की उपस्थिति और रिटेल मार्केट सेगमेंट में इसके वादे को और मजबूत करेगा। रिलायंस रिटेल में इस निवेश से पहले पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल सर्विस सब्सिडियरी जियो प्लेटफॉर्म में 2.32 फीसद हिस्सेदारी के लिए भी निवेश किया था।

यह लेनदेन निवेश के एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ विश्वभर की नवाचार वाली और परिवर्तनकारी कंपनियों में निवेश और अग्रणी समूहों के साथ उनके बाजारों में मजबूत भागीदारी विकसित करने की एक प्रमुख वैश्विक निवेशक के रूप में पीआईएफ की रणनीति की कड़ी में हुआ है। भारत का रिटेल सेक्टर दुनिया के सबसे बड़े रिटेल सेक्टर्स में से एक है और अपने सकल घरेलू उत्पाद के दस फीसद से अधिक के लिए जिम्मेदार है, जो कि एक अर्थपूर्ण वृद्धि क्षमता प्रस्तुत करता है।

इस डील पर पीआईएफ के गवर्नर Yasir Al-Rumayyan ने कहा, 'हम भारत के विभिन्न सेक्टर्स में अपनी अग्रणी मौजूदगी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ हमारी विश्वसनीय भागीदारी को आगे ले जाकर खुश हैं। यह लेनदेन दुनिया में नवाचारों वाले कारोबारों में लंबी अवधि की भागीदारी और निवेश के पीआईएफ के वादे को मजबूत करता है।'

रिलायंस इंडस्ट्रीज के एमडी और चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस डील पर कहा, 'हमारा अर्थात रिलायंस का सऊदी अरब राज्य के साथ एक टिकाऊ रिश्ता है। पीआईएफ सऊदी अरब राज्य के इकोनॉमिक ट्रांसफॉर्मेशन में सबसे आगे है। मैं रिलायंस रिटेल में एक मूल्यवान भागीदार के रूप में पीआईएफ का स्वागत करता हूं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.