Move to Jagran APP

100 रुपए से नीचे आ सकती है Petrol की कीमत, डीजल रेट में बड़े रद्दोबदल की उम्‍मीद : सूत्र

Diwali 2021 में उपभोक्ता ऑटो ईंधन की बढ़ती कीमत से राहत की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि सरकार पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती का विकल्प चुन सकती है। यह कटौती महामारी फैलने के बाद पहली बार हो सकती है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 01:10 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 07:58 AM (IST)
100 रुपए से नीचे आ सकती है Petrol की कीमत, डीजल रेट में बड़े रद्दोबदल की उम्‍मीद : सूत्र
पेट्रोल और डीजल की कीमतें पहले ही देशभर में ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच चुकी हैं।

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। Diwali 2021 में उपभोक्ता ऑटो ईंधन की बढ़ती कीमत से राहत की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि सरकार पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती का विकल्प चुन सकती है। यह कटौती महामारी फैलने के बाद पहली बार हो सकती है। सरकार का लक्ष्य कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले इन दो उत्पादों के खुदरा मूल्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने से रोकना है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें पहले ही देशभर में ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच चुकी हैं।

loksabha election banner

सूत्रों ने कहा कि ऑटो ईंधन की कीमतों में और बढ़ोतरी को रोकने के लिए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 2-3 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की जा सकती है। पेट्रोल की कीमतों में 1 जनवरी से 30 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 26 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ ईंधन की बढ़ती कीमतों का खामियाजा भुगतने वाले उपभोक्ताओं के लिए उत्सव को मीठा बनाने के लिए दिवाली से पहले इसकी घोषणा की जा सकती है।

सूत्र ने कहा, दो पेट्रोलियम उत्पादों पर शुल्क में संशोधन पर विचार करने के प्रस्ताव पर नए सिरे से चर्चा की गई है। हालांकि अभी कुछ भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन जल्द ही इस पर फैसला होने की उम्मीद है।

यदि लागू किया जाता है, तो दो उत्पादों पर उत्पाद शुल्क में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती का पूरे साल के राजस्व में इसका प्रभाव 25,000 करोड़ रुपये से अधिक होगा। कोई भी अधिक कटौती, वार्षिक राजस्व प्रभाव को 36,000 करोड़ रुपये से अधिक तक ले जा सकती है। हालांकि, चूंकि चालू वित्तवर्ष (21-22) का आधे से अधिक समय समाप्त हो चुका है, इसलिए राजस्व पर पड़ने वाला प्रभाव बहुत कम हो सकता है।

उपभोक्ताओं के लिए उत्पाद शुल्क में 3 रुपये की कटौती पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में बड़ी कटौती में तब्दील हो सकती है, क्योंकि तेल कंपनियां कीमतों में कटौती का कुछ बोझ भी उठा सकती हैं। सूत्रों ने कहा, राज्यों को ईंधन की कीमतों पर वैट कटौती पर विचार करने के लिए भी कहा जा रहा है, ताकि खुदरा दरों को 100 रुपये प्रति लीटर से नीचे लाने में मदद मिल सके।

ब्रेंट क्रूड की कीमतें अब तीन साल के उच्च स्तर 85 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच रही हैं और उम्मीद है कि उत्पादन में कटौती को धीरे-धीरे कम करने के ओपेक के पहले से घोषित फैसले और महामारी की ताजा लहर के बाद वैश्विक स्तर पर बढ़ती मांग के चलते आर्थिक गतिविधियों में तेजी आने की उम्मीद है।

कच्चे तेल का इंडियन बास्केट, भारतीय रिफाइनरियों में संशोधित कच्चे तेल के सावर ग्रेड (ओमान और दुबई औसत) और स्वीट ग्रेड (ब्रेंट डेटेड) की कीमत भी पिछले कुछ हफ्तों में लगातार बढ़ी है और औसतन 73.13 डॉलर तक पहुंच गई है।

सूत्रों ने कहा कि सरकार के पास पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती करने के लिए पर्याप्त जगह है, क्योंकि आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की एक पूर्व रिपोर्ट में सुझाव दिया गया था कि दो ईंधनों पर कर से राजस्व के लिए सरकार के लक्ष्य को प्रभावित किए बिना उत्पाद शुल्क में 8.5 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जा सकती है।

शुल्क में कटौती के बिना, सरकार को ऑटो ईंधन से 4.3 लाख करोड़ रुपये से अधिक एकत्र करने की उम्मीद है - 3.2 लाख करोड़ रुपये के बजट अनुमान से बहुत अधिक। वित्तवर्ष 2011 में भी सरकारी खजाने में पेट्रोलियम क्षेत्र का योगदान 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा। ऐसा इसलिए है, क्योंकि मार्च से मई, 2020 के बीच पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 13 रुपये और 16 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी और अब यह डीजल पर 31.8 रुपये और पेट्रोल पर 32.9 रुपये प्रति लीटर है।

उत्पाद शुल्क में वृद्धि अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों में दो दशक के निचले स्तर तक गिरने से होने वाले लाभ को कम करने के लिए थी। वास्तव में, अतिरिक्त उत्पाद शुल्क आय का एक बड़ा हिस्सा सरकार द्वारा घोषित कोविड राहत उपायों के लिए इस्तेमाल किया गया था। लेकिन अब सोच यह है कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तरह से कर राजस्व में तेजी से पुनरुद्धार मोड पर अर्थव्यवस्था के साथ उछाल दिखा रहा है, आम आदमी के हित में कर्तव्यों में कुछ संशोधन किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.