Move to Jagran APP

Petrol Price on 10 Feb: पेट्रोल और डीजल के दाम में आई अच्‍छी खासी कमी, ये हैं आज के भाव

Petrol Diesel Price Today सोमवार लगातार पांचवां ऐसा दिन है जब पेट्रोल-डीजल के दामों में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कटौती की है।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 10:48 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 12:19 PM (IST)
Petrol Price on 10 Feb: पेट्रोल और डीजल के दाम में आई अच्‍छी खासी कमी, ये हैं आज के भाव
Petrol Price on 10 Feb: पेट्रोल और डीजल के दाम में आई अच्‍छी खासी कमी, ये हैं आज के भाव

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। चीन में कोरोनावायरस के कहर की वजह से क्रूड ऑयल की वैश्विक कीमतों में गिरावट का रुख है। इसका साफ असर भारत में ईंधन की कीमतों पर देखा जा रहा है। सोमवार लगातार पांचवां ऐसा दिन है जब पेट्रोल-डीजल के दामों में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कटौती की है। इस साल अब तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 3 रुपये तक की कटौती की गई है। सोमवार यानी 10 फरवरी 2020 की कीमतों की बात करें तो न्‍यूज एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक पेट्रोल की कीमतों में 13-16 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 16-20 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की गई है।

loksabha election banner

Petrol Price on 11 Feb: लगातार छठे दिन घटे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए कितनी होगी आपको बचत

आइएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रोल दिल्ली और मुंबई में 13 पैसे जबकि कोलकाता में 18 पैसे और चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल दिल्ली और कोलकाता में 20 पैसे प्रति लीटर जबकि मुंबई और चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर घट गया है। 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 72.10 रुपये, 74.74 रुपये, 77.76 रुपये और 74.90 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 65.07 रुपये, 67.39 रुपये, 68.19 रुपये और 68.72 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

हैदराबाद में पेट्रोल 76.62 रुपये प्रति लीटर और डीजल 70.88 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। गुरुग्राम में आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 72.16 रुपये देने होंगे जबकि डीजल के लिए 64.44 रुपये चुकाने होंगे। 

पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें क्रूड ऑयल की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों और रुपया-डॉलर की विनिमय दरों पर निर्भर करती हैं, क्‍योंकि भारत अपने कच्‍चे तेल की जरूरतों का लगभग 80 फीसद आयात करता है। पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों की समीक्षा ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दैनिक आधार पर करती हैं। संशोधित कीमतें पेट्रोल पंपों पर सुबह 6 बजे से लागू हो जाती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.