Move to Jagran APP

कोरोना संकट के बावजूद इस धनतेरस लोगों ने जमकर खरीदा सोना, जानें कितने टन सोने की हुई खरीदारी

धनतेरस पर सोने की खरीदारी में हुई शानदार वृद्धि के पीछे कोरोना काल में सोने की हुई कमतर खरीदारी भी रही। लॉकडाउन की वजह से ज्वैलरी की दुकानें बंद रहने से ग्राहकों को खरीदारी का मौका नहीं मिल सका था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 09:32 AM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 09:32 AM (IST)
कोरोना संकट के बावजूद इस धनतेरस लोगों ने जमकर खरीदा सोना, जानें कितने टन सोने की हुई खरीदारी
धनतेरस के शुभ अवसर पर चांदी की खरीदारी भी खूब हुई। (PC: Reuters)

मुंबई, आइएएनएस। इस वर्ष धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर सोने की खरीदारी नई ऊंचाई पर पहुंच गई। गुरुवार और शुक्रवार दो दिन के मौके पर 40 टन सोना खरीदा गया। पिछले वर्ष यह आंकड़ा 30 टन के करीब पहुंचा था। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आइबीजीए) ने कहा कि कुल मूल्य के आधार पर बिक्री का आंकड़ा 20,000 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया। संगठन के सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने कहा कि पिछले वर्ष यह आंकड़ा 12,000 करोड़ रुपये का था।  

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Equity vs Gold: जानिए इस फेस्टिव सीजन शेयर बाजारों ने दिया ज्यादा रिटर्न या सोने में निवेश साबित हुए अधिक फायदे का सौदा) 

इस तरह कीमत के आधार पर पिछले साल के मुकाबले यह बढ़ोतरी करीब 67 फीसद की रही। इसकी मुख्य वजह पिछले वर्ष की तुलना में इस साल सोने की कीमतों में पहले से रही ऊंचाई थी। इसके अलावा इस साल दो दिनों के धनतेरस के मौके ने ग्राहकों को खरीदारी के लिए ज्यादा समय भी दिया। 

जानकारों के अनुसार, धनतेरस पर सोने की खरीदारी में हुई शानदार वृद्धि के पीछे कोरोना काल में सोने की हुई कमतर खरीदारी भी रही। लॉकडाउन की वजह से ज्वैलरी की दुकानें बंद रहने से ग्राहकों को खरीदारी का मौका नहीं मिल सका था। धनतेरस के शुभ अवसर पर चांदी की खरीदारी भी खूब हुई।

(यह भी पढ़ेंः उद्योग जगत ने कहा, रोजगार सृजन में सहायक होगा पैकेज, सरकार ने की सभी सेक्टर्स को राहत देने की कोशिश) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.