Move to Jagran APP

Paytm IPO Update: आज खुल रहा है Paytm का IPO, निवेश करने से पहले जान लें अहम बातें

डिजिटल लेन-देन की सुविधा देने वाली कंपनी Paytm का IPO आज यानी 8 नवंबर को खुल रहा है। Paytm को संचालित करने वाली कंपनी One97 Communications का IPO 8 नवंबर को निवेशकों के लिए खुलेगा और 10 नवंबर को बंद होगा।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 08:21 AM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 08:57 AM (IST)
Paytm IPO Update: आज खुल रहा है Paytm का IPO, निवेश करने से पहले जान लें अहम बातें
Paytm का IPO आज लॉन्च हो रहा है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Paytm का IPO आज यानी 8 नवंबर को लॉन्च होने वाला है। निवेशकों के पास आने वाले 10 नवंबर तक इसमें निवेश करने का मौका होगा। Paytm को संचालित करने वाली कंपनी One97 Communications का IPO 8 नवंबर को निवेशकों के लिए खुलेगा और 10 नवंबर को बंद होगा। मौजूदा वक्त में IPO मार्केट में काफी अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। आने वाले कुछ दिनों में कई सारी कंपनियां अपने IPO को लॉन्च करने वाली हैं। Paytm डिजिटल लेनदेन की सुविधा प्रदान करने वाली प्रमुख फिनटेक कंपनी है।

loksabha election banner

Paytm की मूल कंपनी One97 Communications अपने IPO के जरिए मार्केट से 18,300 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही है। कंपनी के IPO में मौजूदा शेयरधारकों द्वारा ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत 8,300 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर और 10,000 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर जारी करना शामिल है। कंपनी ने अपने शेयरों के लिए प्रति शेयर 2,080 से 2,150 रुपए का प्राइस बैंड तय किया है।

इसके साथ ही Paytm का यह IPO अब तक लॉन्च होने वाला सबसे बड़ा IPO बन जाएगा। इससे पहले साल 2010 में कोल इंडिया की 15,200 करोड़ रुपये का Initial Public Offering (IPO) अब तक देश का सबसे बड़ा IPO है। फिनटेक कंपनी PayTm की निगाहें 1.47-1.78 लाख करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर टिकी हुई हैं। Paytm ने अपने ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस में बताया है कि उसकी समान संख्या में नए और मौजूदा शेयर बेचने की योजना है।

Paytm के पास मर्चेंट-पेमेंट मार्केट में सबसे ज्यादा ग्राहक हैं। इसके नेटवर्क में 20 मिलियन से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर हैं। कंपनी के अनुसार इसके ग्राहक हर महीने 1.4 अरब रुपए का लेनदेन करते हैं। आपको बतातें चलें कि, अपने IPO के लॉन्च होने से पहले ही Paytm ने अपने एंकर निवेशकों से 8,235 करोड़ रुपए जुटाए हैं। Paytm ने अपने IPO को जल्दी लॉन्च करने के लिए प्री IPO राउंड से हटने का फैसला भी किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.