Move to Jagran APP

बुजुर्गों के चेहरे पर आप बिखेर सकते हैं मुस्कान, वृद्धाओं को दिला सकते हैं हजारों रुपये; जानें तरीका

अगर आप अपने बूढ़े-बुजुर्गों का सहयोग करना चाहते हैं तो आप उनके लिए वृद्धावस्था पेंशन एप्लाई कर सकते हैं। उनका अधिकार दिलाकर आप उनके चेहरे पर मुस्कान बिखेर सकते हैं। तो आइए वृद्धावस्था पेंशन एप्लाई करने का पूरा तरीका जानते हैं।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 09:21 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 09:20 AM (IST)
बुजुर्गों के चेहरे पर आप बिखेर सकते हैं मुस्कान, वृद्धाओं को दिला सकते हैं हजारों रुपये; जानें तरीका
Old Age Pension: वृद्धावस्था पेंशन एप्लाई करने का पूरा तरीका

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बुढ़ापे में लोग बहुत दौड़-धूप नहीं कर सकते हैं और कई बूढ़े-बुजुर्ग तो ऐसे हैं जिन्हें ऑनलाइन की समझ ही नहीं है। बहुत से लोग तो ऐसे हैं, जिन्हें वृद्धावस्था पेंशन के बारे में पता तक नहीं है। लेकिन, अगर आप चाहें तो आप अपने घर और आसपास के बूढ़े-बुजुर्गों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर सकते हैं। अगर वह पात्र हैं, तो उन्हें वृद्धावस्था पेंशन दिलवा सकते हैं। इसके लिए आपको एक रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप अपने मोबाइल से ही वृद्धावस्था पेंशन के लिए एप्लाई कर सकते हैं। अपने कुछ मिनट खर्च कर आप बुजुर्गों के खाते में पेंशन मंगवा सकते हैं, जिससे उन्हें कुछ सहारा मिल सकेगा। तो आइए वृद्धावस्था पेंशन एप्लाई करने का तरीका जानते हैं।

loksabha election banner

क्या होनी चाहिए पात्रता?

ऐसे लोग जिनकी आयु 60 वर्ष या उससे ज्यादा है, साथ ही जो लोग गरीबी रेखा के नीचे हैं और उनकी वार्षिक आय अधिकतम शहरी क्षेत्र में 56460 रुपये व ग्रामीण क्षेत्र में 46,080 रुपये तक हो, वे लोग वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्र हैं।

कितनी मिलती है पेंशन

इस योजना में 60 वर्ष से 79 वर्ष तक के पात्र आवेदकों को 500 रुपये मिलता है, जिसमें से 300 रुपये राज्य व 200 रुपये केंद्र द्वारा मिलता है। वहीं, 80 साल या उससे अधिक आयु के पात्र आवेदकों को 500 केंद्र की तरफ से प्रतिमाह पेंशन धनराशि मिलती है। हालांकि, योगी सरकार द्वारा पेश किए गए इस साल के बजट में वृद्धावस्था पेंशन 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी गई है। 

कौन-कौन से डॉक्यूमेंट हैं जरूरी?

डॉक्यूमेंट की बात करें तो वृद्धावस्था पेंशन के लिए एक कलर पासपोर्ट साइज की फोटो, जन्मतिथि और आयु प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र ( वोटर आईडी, राशन कार्ड, आधार कार्ड), बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, आय प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी होनी चाहिए। इसके बाद ही आप वृद्धावस्था पेंशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन?

अब बात आती है कि वृद्धावस्था पेंशन को अप्लाई कैसे किया जाए? तो आपको बता दें कि सरकार ने इसके लिए बकायदे ऑफिशियल साइट बनाई है। आवेदक http://sspy-up.gov.in की साइट पर जाकर आसानी से वृद्धावस्था पेंशन के लिए एप्लाई कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.