Move to Jagran APP

सऊदी अरब द्वारा क्रूड की कीमतों में कटौती के बाद एशिया में तेल के दाम हुए कम

crude oil नवंबर के लिए ब्रेंट क्रूड वायदा 57 सेंट या 0.8% गिरकर 72.04 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया जबकि अक्टूबर के लिए यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड 56 सेंट या 0.8% नीचे 68.73 डॉलर प्रति बैरल था।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 08:20 AM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 08:20 AM (IST)
सऊदी अरब द्वारा क्रूड की कीमतों में कटौती के बाद एशिया में तेल के दाम हुए कम
Oil extends losses after deep cuts to Saudi crude prices for Asia

नई दिल्ली, रायटर। दुनिया के शीर्ष निर्यातक सऊदी अरब द्वारा सप्ताह के अंत में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद एशिया में सोमवार को तेल की कीमतों में गिरावट देखी गई। इससे यह संकेत मिलता है कि वैश्विक बाजारों में तेल की अच्छी आपूर्ति है। नवंबर के लिए ब्रेंट क्रूड वायदा 57 सेंट या 0.8% गिरकर 72.04 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया, जबकि अक्टूबर के लिए यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड 56 सेंट या 0.8% नीचे 68.73 डॉलर प्रति बैरल था।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

तेल कंपनी सऊदी अरामको ने रविवार को एक बयान में ग्राहकों को बताया कि वह एशिया को बेचे जाने वाले सभी क्रूड ग्रेड के लिए अक्टूबर की कीमतों में कम से कम 1 डॉलर प्रति बैरल की कटौती करेगी। रायटर पोल के अनुसार एशियाई रिफाइनर के बीच कीमतों में कटौती अपेक्षा से ज्यादा थी।

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

अमेरिकी नौकरियों में उम्मीद से कम की रिपोर्ट के बाद शुक्रवार को कच्चे तेल के वायदा में गिरावट ने एक कमजोर आर्थिक सुधार का संकेत दिया, जिसका मतलब पुनरुत्थान महामारी के दौरान ईंधन की धीमी मांग हो सकती है। उम्मीद से कम अमेरिकी नौकरियों की रिपोर्ट के बाद शुक्रवार को कच्चे तेल के वायदा में गिरावट से एक कमजोर आर्थिक सुधार का संकेत मिला, जिसका मतलब महामारी के दौरान ईंधन की धीमी मांग हो सकती है।

यह भी पढ़ें: आधार असली है या नकली, आसानी से लगा सकते हैं पता

शुक्रवार को Baker Hughes के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिकी ऊर्जा फर्मों को पिछले हफ्ते पांच हफ्तों में पहली बार काम करने वाले तेल और natural gas rigs की संख्या में कटौती का सामना करना पड़ा है।

यह भी पढ़ें: इन बैंकों के ग्राहक बिना कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए कैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.