Move to Jagran APP

सरकार आर्थिक सुस्ती दूर करने के लिए आज फिर कर सकती है बड़ी घोषणाएं

सूत्रों के अनुसार इस बैठक में वित्त मंत्री कर्जदाताओं और फाइनेंशियर्स के बीच लिक्विडिटी ऋण वितरण और दरों में कटौती जैसे मुद्दे भी चर्चा का हिस्सा बनेंगे।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 04:04 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 04:04 PM (IST)
सरकार आर्थिक सुस्ती दूर करने के लिए आज फिर कर सकती है बड़ी घोषणाएं
सरकार आर्थिक सुस्ती दूर करने के लिए आज फिर कर सकती है बड़ी घोषणाएं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार शाम को प्राइवेट सेक्टर बैंक्स, एनबीएफसी, और हाउसिंग फाइनेंस कंपनीज के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगी। न्यूज एजेंसी आईएएनएस ने अधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। इस बैठक में एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और कुछ चुनिंदा हाउसिंग फाइनेंस कंपनीज और एनबीएफसी हिस्सा ले सकती हैं। उम्मीद है कि इस बैठक के बाद वित्त मंत्री आर्थिक सुस्ती को दूर करने की दिशा में कुछ घोषणाओं का ऐलान कर सकती हैं।

prime article banner

सूत्रों के अनुसार इस बैठक में वित्त मंत्री, कर्जदाताओं और फाइनेंशियर्स के बीच लिक्विडिटी, ऋण वितरण और दरों में कटौती जैसे मुद्दे भी चर्चा का हिस्सा बनेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सिंतबर महीने की शुरुआत में कहा था कि सरकार त्योहारी सीजन के दौरान अधिकतम कर्ज वितरण को सुनिश्चित करना चाहती है। साथ ही उन्होंने पब्लिक सेक्टर के बैंकों के साथ बैठक भी की थी और घोषणा की थी कि सभी तय पब्लिक और प्राइवेट बैंक्स 400 जिलों में कैंप लगाएंगे। इन कैंपों में लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। इससे पहले पीएसयू लेंडर्स की लिक्विडिटी की स्थिति को ठीक करने के लिए आरबीआई द्वारा दरों में 110 आधार अंकों की कटौती भी की गई है।

पिछले शुक्रवार को वित्त मंत्री ने कॉरपोरेट सेक्टर के लिए बहुत बड़ी घोषणा की थी। इसमें कॉरपोरेट टैक्स को घटाकर 22 फीसदी करने का ऐलान किया गया था। वहीं एक अक्टूबर के बाद स्थापित होने वाली नई मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए टैक्स दर को 15 फीसद करने की घोषणा की गई थी।

वित्त मंत्री अर्थव्यवस्था में सुस्ती को दूर करने के लिए पिछले एक महीने से लगातार बड़ी घोषणाएं कर रही हैं। उन्होंने बैंकिंग, हाउसिंग, ऑटो और कॉरपोरेट सेक्टर के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। आज जब वित्त मंत्री  प्राइवेट सेक्टर बैंक्स, एनबीएफसी, और हाउसिंग फाइनेंस कंपनीज के साथ बैठक करने वाली हैं, तो उम्मीद की जा रही है कि आज फिर आर्थिक सुस्ती दूर करने के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.