Move to Jagran APP

नीरव मोदी: डोनाल्ड ट्रम्प ने किया था स्टोर का उद्घाटन, अंबानी के भी हैं रिश्तेदार

46 वर्षीय मोदी ने अपने कैरिअर में बेहद कम समय में शोहरत हासिल कर ली थी। पढ़ें नीरव मोदी की पूरी कहानी -

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 11:20 AM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 11:20 AM (IST)
नीरव मोदी: डोनाल्ड ट्रम्प ने किया था स्टोर का उद्घाटन, अंबानी के भी हैं रिश्तेदार
नीरव मोदी: डोनाल्ड ट्रम्प ने किया था स्टोर का उद्घाटन, अंबानी के भी हैं रिश्तेदार

नई दिल्ली (बिजनेस डेक्स)। 11 हजार करोड़ रुपए से अधिक के पीएनबी घोटाले की वजह से देश हिल गया है। घोटाले के केंद्र में हैं अरबपति नीरव मोदी। 46 वर्षीय मोदी ने अपने कैरिअर में बेहद कम समय में शोहरत हासिल कर ली थी। यहां पढ़ें नीरव मोदी की पूरी कहानी -

loksabha election banner

- नीरव मोदी कुछ वर्षों की मेहनत में ही डायमंड किंग के नाम से पहचान बना चुके थे। फोर्ब्स के अमीरों की सूची में 84वें स्थान में आ गए। कुछ वर्षों में ही उन्होंने देश-विदेश में कई बड़े स्टोर खोल लिए थे। करोड़ों के इस घोटाले को अंजाम देने वाले मोदी की पहली सैलरी महज 3,500 रुपए थी।

- दोस्त के कहने पर शुरुआत.. नीरव मोदी की ज्वेलरी डिजाइनिंग में शुरुआत काफी दिलचस्प है। उनके एक दोस्त ने इयररिंग डिजाइन करने के लिए कहा था। नीरव ने कई बार मना किया। आखिरकार उन्होंने दोस्त की सलाह मान ली और उनके लिए इयररिंग बनाए।

- नीरव ने ज्वलेरी डिजाइनिंग का पेशा अपना लिया। उनके पिता भी हीरे के कारोबार से जुड़े थे। वह बेल्जियम के एंटवर्प चले गए थे। यह शहर दुनियाभर में हीरा कारोबार के केंद्र के रूप में मशहूर है। 19 वर्ष की उम्र में नीरव ने मुंबई आकर हीरा कारोबार की बारीकियों को सीखा।

- 50 शर्ट खरीदते हैं, कफलिंक्स के लिए भी खास रंग पसंद - नीरव पांच साल में सिर्फ एक बार कपड़े खरीदते हैं। एक बार में 50 शर्ट और कई सूट भी खरीदते हैं। अपने शर्ट पर नारंगी और सफेद रंग की कफलिंक्स पहनना पसंद करते हैं।

- एक बार जब उनका बनाया नेकलेस 50 करोड़ रुपए में बिका तो एक अखबार ने उन्हें 'नीमो' नाम दे दिया। यह हॉलीवुड फिल्म 'फाइंडिंग नेमो' की मछली वाले किरदार से मिलता था। इस वजह से उन्होंने नेमो मछली वाले कफलिंक्स डिजाइन किए।

- कुछ अलग करने से डरो मत- 2010 में मोदी ने अपने नाम पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 'नीरव मोदी' ज्वेलरी आउटलेट खोले। केट विंस्लेट, डकोटा जॉनसन समेत कई हॉलीवुड हस्तियों ने नीरव द्वारा निर्मित ज्वेलरी बनाई जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली।

- मोदी ने न्यूयॉर्क के मेडिसन एवेन्यू में अपना पहला स्टोर खोला था तो डोनाल्ड ट्रंप ने उसका उद्घाटन किया था। तब वह अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं थे।

- नीरव मोदी ने एक साक्षात्कार में कहा था- बॉक्स से बाहर जाकर सोचो, रिस्क लेने से और कुछ अलग करने से डरो मत।'

- आमतौर पर ज्वेलरी स्टोर सप्ताह में एक दिन बंद रहते हैं लेकिन नीरव के स्टोर सातों दिन खुले रहते हैं। उनके मुताबिक, वह रविवार को भी स्टोर इसलिए खोलते हैं ताकि पति-पत्नी साथ आ सकें।

- नीरव मोदी अंबानी परिवार के रिश्तेदार भी हैं। उनके छोटे भाई निशाल मोदी की शादी मुकेश अंबानी की भांजी इशिता सालगांवकर से हुई है। इशिता गोआ के उद्योगपति दत्तराज सालगांवकर और दीप्ति सालगांवकर की बेटी हैं। दीप्ति मुकेश और अनिल अंबानी की बहन हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.