Move to Jagran APP

चिदंबरम ने आरबीआइ के नए गवर्नर के सहारे सरकार पर साधा निशाना

भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर की नियुक्ति पर उठा सियासी विवाद बढ़ता जा रहा है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 10:01 AM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 10:01 AM (IST)
चिदंबरम ने आरबीआइ के नए गवर्नर के सहारे सरकार पर साधा निशाना
चिदंबरम ने आरबीआइ के नए गवर्नर के सहारे सरकार पर साधा निशाना

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर की नियुक्ति पर उठा सियासी विवाद बढ़ता जा रहा है। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने आरबीआइ के नए गवर्नर नियुक्त हुए पूर्व आइएएस अधिकारी शक्तिकांत दास पर निशाना साधा है। चिदंबरम का कहना है कि सरकार उन लोगों को अहम पदों पर बैठा रही है, जिन्होंने खुलेआम नोटबंदी का समर्थन किया था।

loksabha election banner

चिदंबरम ने बुधवार को ट्विटर पर कहा कि सरकार ने नोटबंदी का खुलेआम समर्थन करने वाले दो लोगों को अहम पदों पर नियुक्त किया है। इनमें शक्तिकांत दास को आरबीआइ का गवर्नर और एस गुरुमूर्ति को आरबीआई के बोर्ड में निदेशक बनाया गया। इससे मोदी सरकार के बारे में यही पता चलता है कि सरकार देश के लोगों को यह बताना चाहती है कि वे भले ही कुछ भी सोचें, उससे कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है। वह वही काम करेगी, जो उसे अच्छा लगेगा।

गौरतलब है कि सोमवार को आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद सरकार ने 1980 बैच के तमिलनाडु कैडर के आइएएस अधिकारी रहे दास को आरबीआइ गवर्नर नियुक्त किया। मुंबई में बुधवार को दास ने पद भार ग्रहण किया। वहीं, दिल्ली में उनकी नियुक्ति को लेकर सियासी आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी रहा।

चिदंबरम ने एक दिन पहले सरकार पर आरोप लगाया था कि वह आरबीआइ को एक कंपनी बनाना चाहती है। चिदंबरम ने कहा था कि सरकार का एकमात्र तात्कालिक एजेंडा रिजर्व बैंक के रिजर्व पर कब्जा करना है ताकि वह चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटे की भरपाई कर सके और चुनावी साल में भारी धनराशि खर्च कर सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.