Move to Jagran APP

Coronavirus Crisis: सरकार ने डायग्नोस्टिक किट के निर्यात पर लगायी रोक

भारत सरकार ने डायग्नोस्टिक किट्स के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने की घोषणा की है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 02:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 04:24 PM (IST)
Coronavirus Crisis: सरकार ने डायग्नोस्टिक किट के निर्यात पर लगायी रोक
Coronavirus Crisis: सरकार ने डायग्नोस्टिक किट के निर्यात पर लगायी रोक

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार ने डायग्नोस्टिक किट्स के निर्यात पर शनिवार को रोक लगा दी। इन किट्स के निर्यात को हतोत्साहित करने की दृष्टि से सरकार ने यह कदम उठाया है। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया है, ''डायग्नोस्टिक किट्स के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगायी जा रही है।'' इस कदम से Covid-19 संकट से मुकाबले में मदद मिलेगी क्योंकि अधिक-से-अधिक मरीजों की टेस्टिंग के लिए इन किट्स की जरूरत है। 

prime article banner

इससे पहले इस तरह के उत्पादों के निर्यात पर किसी तरह की पाबंदी नहीं थी। इन उत्पादों को प्रतिबंधित वस्तुओं में शामिल किए जाने का मतलब है कि अब निर्यातकों की ऐसे उत्पादों को दूसरे देश भेजने से पहले डीजीएफटी से लाइसेंस प्राप्त करना होगा। 

सरकार ने देश में इन किट्स की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए ये कदम उठाए हैं। उल्लेखनीय है कि हाल में देश में कोरोनावायरस से जुड़े मामलों में भारी तेजी दर्ज की गई है। इसके साथ ही देश के लिए अपनी दैनिक टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाना अनिवार्य हो गया है।

गौरतलब है कि सरकार ने देश में कोरोनावायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई तरह के कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक प्रभावी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.