Move to Jagran APP

14 लाख करदाताओं को सरकार का तोहफा, तत्काल जारी होगा 5 लाख तक का रिफंड

सरकार ने कोविड-19 से जुड़े संकट को देखते हुए आयकरदाताओं के लिए इस राहत का ऐलान किया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 06:59 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 10:04 PM (IST)
14 लाख करदाताओं को सरकार का तोहफा, तत्काल जारी होगा 5 लाख तक का रिफंड
14 लाख करदाताओं को सरकार का तोहफा, तत्काल जारी होगा 5 लाख तक का रिफंड

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने कोविड-19 संकट को देखते हुए बुधवार को आयकरदाताओं और छोटे कारोबारियों की बड़ी रिलीफ देने का ऐलान किया। सरकार ने पांच लाख रुपये तक के सभी लंबित आयकर रिफंड को तत्काल जारी करने का निर्णय किया है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस कदम से 14 लाख करदाताओं को लाभ होगा। इस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इनकम टैक्स रिफंड के अलावा सभी लंबित जीएसटी और कस्टम रिफंड को भी रिलीज किया जाएगा। इससे एक लाख कारोबारियों को फायदा होगा। सरकार कुल 18,000 करोड़ रुपये के रिफंड जारी करेगी। 

loksabha election banner

आयकर विभाग ने ट्वीट कर कहा है कि कोविड-19 से जुड़ी स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने करदाताओं को तत्काल राहत देते हुए पांच लाख रुपये तक के सभी लंबित आयकर रिफंड एवं जीएसटी/ कस्टम रिफंड तत्काल जारी करने का फैसला किया है।

वित्त मंत्रालय की ओर से उठाया गया यह कदम हाल में घोषित 1.7 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज से इतर है। सरकार ने कोरोनावायरस (कोविड-19) संक्रमण को रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से उपजे संकट के बीच प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए ये कदम उठाए हैं। देश में लॉकडाउन 25 मार्च से लागू है, जो 14 अप्रैल तक जारी रहेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस संक्रमण से मुकाबला कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 50 लाख रुपये के मेडिकल इंश्योरेंस कवरेज की घोषणा की थी। इसके अलावा राशनकार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति निशुल्क पांच किलो अतिरिक्त अनाज और प्रति परिवार एक किलोग्राम दाल देने का ऐलान सरकार ने किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.