Move to Jagran APP

आधार से भारत सरकार ने की 900 करोड़ डॉलर की बचत: नंदन निलेकणि

नंदन निलेकणि ने बताया कि सरकारी खजाने को आधार योजना से 900 करोड़ डॉलर की बचत हुई है

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 13 Oct 2017 06:39 PM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2017 06:39 PM (IST)
आधार से भारत सरकार ने की 900 करोड़ डॉलर की बचत: नंदन निलेकणि
आधार से भारत सरकार ने की 900 करोड़ डॉलर की बचत: नंदन निलेकणि

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस के सह संस्थापक नंदन निलेकणि ने आधार के संबंध में बड़ी बात कही है। निलेकणि ने बताया है कि आधार कार्ड स्कीम की मदद से करीब 100 करोड़ लोगों को जोड़ा गया है। इससे सरकारी खजाने को 900 करोड़ डॉलर की बचत हुई है।

loksabha election banner

नंदन निलेकणि ने कहा, “आधार योजना को यूपीए सरकार ने लॉन्च किया था। मौजूदा मोदी सरकार और वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इसका अच्छे से समर्थन किया है।” उन्होंने यह बात वर्ल्ड बैंक पैनल में डिजिटल इकोनॉमी पर हो रही चर्चा के दौरान कही है। साथ ही यह भी कहा कि विकासशील देशों के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर बनाना सरल है। देश 100 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड है।

निलेकणि ने बताया कि आधार कार्ड के विशेष नंबर होने की वजह से लोगों की पहचान की जा सकती है। इसकी मदद से पैसा सीधे बनेफिशयरी के खाते में जमा की जाती है। करीब 50 करोड़ लोग अपनी आईडी को बैंक खाते से जोड़ चुके हैं। भारत सरकार लगभग 1200 करोड़ डॉलर प्रत्यक्ष रूप से बैंक खातों में भेज रही है। यह दुनिया का सबसे बड़ा कैश ट्रांसफर सिस्टम है।

इस कार्यक्रम के दौरान निलेकणि ने यह बताया कि डेटा इकोनॉमी के क्षेत्र में पहचान और पेपर लैस ट्रांजेक्शन का होना काफी अहम है। भारत इसी पर काम कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.