Move to Jagran APP

Mukesh Ambani धनकुबेरों की लिस्ट में दो स्थान फिसले, जानिए कितनी रह गई है उनकी कुल संपत्ति

एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की संपत्ति वारेन बफे माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बालमर गूगल के संस्थापकों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन से अधिक आंकी गई है। (PC PTI)

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 02:28 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 02:30 PM (IST)
Mukesh Ambani धनकुबेरों की लिस्ट में दो स्थान फिसले, जानिए कितनी रह गई है उनकी कुल संपत्ति
Mukesh Ambani धनकुबेरों की लिस्ट में दो स्थान फिसले, जानिए कितनी रह गई है उनकी कुल संपत्ति

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वैश्विक धनकुबेरों की ब्लूमबर्ग की ताजा लिस्ट में भारत के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी दो स्थान फिसलकर छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। RIL के शेयरों में गिरावट से मुकेश अंबानी की संपत्ति में कमी आई है। वहीं, Tesla के शेयर के चढ़ने से Elon Musk की संपत्ति में इजाफा हुआ है और वह चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, फ्रांस के Bernard Arnault के नेटवर्थ में भी बढ़ोत्तरी हुई है और वह Bloomberg Billionaires Index में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 84.6 अरब डॉलर आंकी गई है। इस इंडेक्स में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 78.8 अरब डॉलर तो Elon Musk की कुल संपत्ति 84.8 अरब डॉलर आंकी गई है। 

prime article banner

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, अकाउंट में क्रेडिट होने लगी है छठी किस्त, ऐसे कर सकते हैं चेक) 

अमेजन के जेफ बेजोस रेस में काफी आगे

दुनियाभर के अमीरों की इस सूची में अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस अन्य उद्योगपतियों की तुलना में काफी आगे हैं। उनकी कुल संपत्ति  188 अरब डॉलर आंकी गई है। कोरोनावायरस महामारी की वजह से ई-कॉमर्स पोर्टल से लोगों की खरीदारी में हुई काफी अधिक बढ़ोत्तरी की वजह से बेजोस को काफी अधिक फायदा हुआ है। ब्लूमबर्ग के इस हालिया सूचकांक के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स की संपत्ति बढ़कर 121 अरब डॉलर हो गई है। फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग 99 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। 

बफे और गूगल के संस्थापकों से आगे हैं अंबानी

संपत्ति के मामले में एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी अब भी दिग्गज कारोबारी वारेन बफे, माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बालमर, गूगल के संस्थापकों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन से आगे हैं। वारेन बफे की कुल संपत्ति 78.2 अरब डॉलर, स्टीव बाल्मर का नेट वर्थ 75.7 अरब डॉलर, लैरी पेज की कुल संपत्ति 72.5 अरब डॉलर और सर्गेई बिन की कुल संपत्ति 70.3 अरब डॉलर आंकी गई है।  

इस महीने ही चौथे स्थान पर पहुंचे थे अंबानी

इस महीने ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 80.2 अरब डॉलर (करीब 6.04 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ आर्नाल्ट को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंचे थे। हालांकि, पिछले कुछ सत्र में मुनाफावसूली की वजह से आरआईएल के शेयरों में गिरावट आने से अंबानी के नेट वर्थ में कमी देखने को मिली है।  

(यह भी पढ़ेंः Manage Financial Crisis: कोरोना महामारी में कैसे करें अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग, आपके काम की हैं ये चार बातें)  

शीर्ष 10 अमीरों में अंबानी एक मात्र एशियाई

ब्लूमबर्ग की सूची में शीर्ष 10 धनकुबेरों में 63 वर्षीय अंबानी एकमात्र एशियाई हैं। आठ लोगों का ताल्लुक अमेरिका से है जबकि आर्नाल्ट फ्रांस के रहने वाले हैं।  

रिलायंस के शेयर का भाव

दोपहर 02:17 बजे NSE पर रिलायंस के शेयर का भाव 29.65 रुपये यानी 1.44 फीसद की तेजी के साथ 2121.50 रुपये के स्तर पर था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.