Move to Jagran APP

100 अरब डॉलर के क्‍लब में शामिल हुए मुकेश अंबानी, बेजोस-मस्‍क के ग्रुप का बने हिस्‍सा

एशिया के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी 100 बिलियन डॉलर क्‍लब में शामिल हो गए हैं। उनकी नेट वर्थ बढ़कर 100.6 बिलियन डॉलर है। इससे वह अब Jeff Bezos और Elon Musk के साथ क्‍लब में आ गए हैं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 03:48 PM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 06:21 PM (IST)
100 अरब डॉलर के क्‍लब में शामिल हुए मुकेश अंबानी, बेजोस-मस्‍क के ग्रुप का बने हिस्‍सा
Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मुकेश अंबानी की आमदनी में 23.8 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। एशिया के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी 100 बिलियन डॉलर क्‍लब में शामिल हो गए हैं। उनकी नेट वर्थ बढ़कर 100.6 बिलियन डॉलर है। इससे वह अब Jeff Bezos और Elon Musk के साथ क्‍लब में आ गए हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मुकेश अंबानी की आमदनी में 23.8 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

loksabha election banner

इससे पहले आई लिस्‍ट में बताया गया था कि पिछले 12 महीनों में 257 बिलियन डॉलर (लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि) के साथ बढ़ते शेयर बाजार ने भारत के 100 सबसे अमीरों की 2021 फोर्ब्स सूची के सदस्यों की संयुक्त संपत्ति को रिकॉर्ड 775 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचा दिया है। इस बंपर वर्ष में, 80 प्रतिशत से अधिक सूचियों ने अपने भाग्य में वृद्धि देखी, जिसमें 61 में 1 अरब डॉलर या उससे अधिक की वृद्धि हुई।

अंबानी ने हाल ही में अपने रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा 10 बिलियन के निवेश के साथ अक्षय ऊर्जा में मजबूती बनाने की योजना की रूपरेखा तैयार की है। भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सामूहिक संपत्ति में वृद्धि का पांचवां हिस्सा इंफ्रास्ट्रक्च र टाइकून गौतम अदाणी से आया है, जो लगातार तीसरे साल नंबर 2 पर हैं। अडानी ने अपनी सभी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में तेजी के साथ अपने भाग्य को पहले के 25.2 बिलियन डॉलर से लगभग तीन गुना बढ़ाकर 74.8 बिलियन डॉलर कर दिया।

सॉफ्टवेयर दिग्गज एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नादर 31 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने देश के तेजतर्रार तकनीकी क्षेत्र से अपनी संपत्ति में 10.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की है। रिटेलिंग मैग्नेट राधाकिशन दमानी ने चौथे स्थान को बरकरार रखा, उनकी कुल संपत्ति 15.4 बिलियन डॉलर से लगभग दोगुनी होकर 29.4 बिलियन डॉलर हो गई, क्योंकि उनकी सुपरमार्केट श्रृंखला एवेन्यू सुपरमार्ट्स ने मार्च में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में 22 नए स्टोर खोले।

भारत ने अब तक 870 मिलियन से अधिक कोविड-19 वैक्सीन शॉट्स का प्रबंधन किया है, जिसका श्रेय आंशिक रूप से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को जाता है, जिसकी स्थापना वैक्सीन अरबपति साइरस पूनावाला द्वारा की गई है, जो 19 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ शीर्ष पांच में प्रवेश करती है। उनकी निजी तौर पर आयोजित कंपनी कोविशील्ड को एस्ट्राजेनेका के लाइसेंस के तहत बनाती है और विकास के तहत अन्य कोविड-19 टीके हैं।

इस साल की शुरुआत में शुरू हुई कोविड-19 की घातक दूसरी लहर से भारत की रिकवरी ने दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में निवेशकों का विश्वास बहाल किया। इस साल की सूची में छह नए नाम शामिल हुए हैं, जिनमें से आधे तेजी से बढ़ते रसायन क्षेत्र से हैं। इनमें अशोक बूब (नंबर 93, 2.3 बिलियन डॉलर) शामिल हैं, जिनका स्वच्छ विज्ञान और प्रौद्योगिकी जुलाई में सूचीबद्ध है। दीपक नाइट्राइट के दीपक मेहता (नंबर 97, 2.05 बिलियन डॉलर) और एल्काइल एमाइन केमिकल्स के योगेश कोठारी (नंबर 100, 1.94 बिलियन डॉलर)। निदान श्रृंखला डॉ लाल पैथलैब्स के कार्यकारी अध्यक्ष अरविंद लाल (नंबर 87, 2.55 बिलियन डॉलर) ने भी सूची में शुरुआत की, जब परीक्षण में एक महामारी से प्रेरित उछाल के कारण उनकी कंपनी के शेयर पिछले एक साल में दोगुने हो गए।

देश के आईपीओ की भीड़ ने अपने मैक्रोटेक डेवलपर्स की अप्रैल सूची के बाद, संपत्ति के दिग्गज और राजनेता मंगल प्रभात लोढ़ा (नंबर 42, 4.5 बिलियन डॉलर) को रैंक पर लौटा दिया। चार अन्य रिटर्न में प्रताप रेड्डी (नंबर 88, 2.53 बिलियन डॉलर) हैं, जिनकी सूचीबद्ध अस्पताल श्रृंखला अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज कोविड-19 रोगियों का परीक्षण और उपचार कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.