Move to Jagran APP

Real Estate सेक्टर के सबसे अमीर उद्योगपति हैं M P Lodha, देखिए इस क्षेत्र के धनकुबेरों की पूरी लिस्ट

Real Estate सेक्टर के धनकुबेरों में लोढ़ा समूह डीएलएफ के शीर्ष अधिकारियों के नाम पहले और दूसरे स्थान पर हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 07:29 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 09:00 AM (IST)
Real Estate सेक्टर के सबसे अमीर उद्योगपति हैं M P Lodha, देखिए इस क्षेत्र के धनकुबेरों की पूरी लिस्ट
Real Estate सेक्टर के सबसे अमीर उद्योगपति हैं M P Lodha, देखिए इस क्षेत्र के धनकुबेरों की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, पीटीआइ। Lodha Developers के एम पी लोढ़ा एवं उनका परिवार देश के रीयल एस्टेट सेक्टर के सबसे धनवान उद्यमियों की सूची में टॉप पर हैं। एक आकलन के मुताबिक लोढ़ा परिवार की संपत्ति 31,960 करोड़ रुपये है। हुरुन रिपोर्ट एवं ग्रोही इंडिया के ताजा लिस्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। इस लिस्ट के तीसरे संस्करण के मुताबिक डीएलएफ के राजीव सिंह Real Estate सेक्टर के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं। एम्बैसी ग्रुप के फाउंडर जीतेंद्र विरवानी इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। 'GROHE Hurun India Real Estate Rich List 2019' शीर्षक इस लिस्ट में भारत के रीयल एस्टेट सेक्टर के 100 सबसे अमीर उद्योगपतियों को शामिल किया गया है। यह सूची 30 सितंबर, 2019 तक के आंकड़ों पर तैयार की गई है। 

prime article banner

भाजपा की मुंबई यूनिट के प्रमुख हैं मंगल प्रभात लोढ़ा

इस लिस्ट के साथ जारी रिपोर्ट के मुताबिक मंगल प्रभात लोढ़ा और मैक्रोटेक डेवलपर्स का परिवार (लोढ़ा डेवलपर्स) 31,960 करोड़ रुपये की धन-दौलत के साथ शीर्ष पर है। लोढ़ा परिवार को लगातार दूसरे साल इस सूची में शीर्ष स्थान मिला है। साथ ही बताते चलें कि इस समय M P Lodha भाजपा की मुंबई यूनिट के प्रमुख हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक लोढ़ा फैमिली की प्रोपर्टी में 2019 में 18 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। हारुन एवं ग्रोही के इस लिस्ट में डीएलएफ के राजीव सिंह दूसरे स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 25,080 करोड़ रुपये आंकी गई है। पिछले साल वह इस लिस्ट में तीसरे स्थान पायदान पर थे। 

विकास ओबरॉय छठे स्थान पर

बेंगलुरु की एम्बैसी प्रॉपर्टी डेवलपमेंट्स के जितेंद्र विरवानी रीयल एस्टेट के धनकुबेरों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। उनके पास 24,750 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसके बाद अन्य अमीर उद्योगपतियों में हीरानंदानी कम्युनिटीज ग्रुप के निरंजन हीरानंदानी (17,030 करोड़ रुपये) चौथे, के रहेजा के चंद्रू रहेजा एवं परिवार (15,480 करोड़ रुपये) पांचवें और ओबरॉय रीयल्टी के विकास ओबरॉय (13,910 करोड़ रुपये) के साथ छठे स्थान पर हैं। वहीं, बागमाने डेवलपर्स के राजा बागमाने 9,960 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ इस लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.