Move to Jagran APP

CBDT और CBIC के बीच आंकड़ों व सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

इस एमओयू से दोनों संगठन अपने संबंधित डेटाबेस में उपलब्ध किसी भी जानकारी का आदान-प्रदान कर सकेंगे जो दूसरे संगठन के लिए उपयोगी हो सकती हो।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 04:22 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 08:14 AM (IST)
CBDT और CBIC के बीच आंकड़ों व सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एमओयू पर हुए हस्ताक्षर
CBDT और CBIC के बीच आंकड़ों व सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने मंगलवार को एक दूसरे के बीच डेटा के आदान-प्रदान के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किये हैं। सीबीडीटी की प्रवक्ता सुरभी अहलुवालिया ने कहा कि यह CBDT और CBIC के बीच सहयोग और तालमेल के नए युग की शुरुआत का प्रतीक है। इस एमओयू से सीबीडीटी और सीबीआईसी के बीच ऑटोमेटिक और नियमित आधार पर आंकड़ों व सूचनाओं के आदान-प्रदान की सुविधा मिलेगी।

loksabha election banner

इस एमओयू से दोनों संगठन अपने संबंधित डेटाबेस में उपलब्ध किसी भी जानकारी का आदान-प्रदान कर सकेंगे, जो दूसरे संगठन के लिए उपयोगी हो सकती हो। इस एमओयू पर CBDT के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी और उनके समकक्ष CBIC के M अजीत कुमार ने वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए हैं।

यह CBDT और CBIC की एक सतत पहल का हिस्सा है, जो पहले से ही विभिन्न मौजूदा तंत्रों के माध्यम से एक-दूसरे का सहयोग कर रहे हैं। एक डेटा एक्सचेंज संचालन समूह भी गठित किया गया है, जो डेटा विनिमय स्थिति की समीक्षा करने और डेटा साझाकरण तंत्र की प्रभावशीलता को और बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर बैठक करेगा।

इस एमओयू ने सीबीडीटी और पूर्ववर्ती केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBEC) के बीच साल 2015 में हुए पुराने एमओयू को अधिलंघित किया है। बयान के अनुसार, साल 2015 में साइन हुए पुराने एमओयू के बाद जीएसटी (GST) की शुरुआत, जीएसटीएन (GSTN) के निगमन और सीबीईसी के नाम में बदलाव सहित कई महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं।

यह भी पढ़ें: घर बैठे बड़ी आसानी से एसबीआई में खुलवा सकते हैं Online एफडी अकाउंट, यह है प्रक्रिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.