Move to Jagran APP

डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन का टार्गेट पूरा करने को जुटाने होंगे 3 हजार अरब से अधिकः अनुराग ठाकुर

ठाकुर ने कहा कि कर संग्रह में वृद्धि को लेकर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 02:23 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 02:23 PM (IST)
डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन का टार्गेट पूरा करने को जुटाने होंगे 3 हजार अरब से अधिकः अनुराग ठाकुर
डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन का टार्गेट पूरा करने को जुटाने होंगे 3 हजार अरब से अधिकः अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि वित्त वर्ष 2019-20 के संशोधित राजस्व लक्ष्य तक पहुंचने के लिए केंद्र सरकार को मौजूदा वित्त वर्ष की समाप्ति से पहले 3 हजार रुपये से अधिक का डायरेक्ट टैक्स और एक हजार रुपये से अधिक का इनडायरेक्ट टैक्स जुटाना होगा। ठाकुर ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह बात कही।

loksabha election banner

10 मार्च तक के आंकड़ों के मुताबिक सरकार ने प्रत्यक्ष कर से जुड़े लक्ष्य की 73.8 फीसद राशि जुटा ली है। वहीं, इनडायरेक्ट टैक्स का लक्ष्य 88.71 फीसद तक पूरा हो गया है।  

ठाकुर ने कहा कि जहां तक डायरेक्ट टैक्स का सवाल है, तो एडवांस टैक्स की अंतिम किस्त मार्च में मिलनी है। उन्होंने कहा, ''कर संग्रह में बढ़ोत्तरी को लेकर अभी किसी तरह की टिप्पणी जल्दबाजी होगी।''

डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन के संशोधित लक्ष्य के मुताबिक सरकार वित्त वर्ष 2019-20 में 1,170,000 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष कर जुटाएगी। इस कड़ी में सरकार अब तक 8,63,489 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। वहीं अगर इनडायरेक्ट टैक्स की बात करें तो सरकार ने 986539 करोड़ रुपये के टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य रखा था। इसमें से वह 875234 करोड़ रुपये जुटा चुकी है।

ठाकुर ने यह जवाब ऐसे समय में दिया है जब इस वित्त वर्ष को पूरा होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। दूसरी ओर दुनियाभर की अर्थव्यवस्था मांग में कमी की समस्या से जूझ रही है। कोरोनावायरस से जुड़े संकट ने इसे और बढ़ा दिया है। यही वजह है कि दुनियाभर की रेटिंग एजेंसियों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के मंदी की ओर बढ़ने की आशंका जाहिर की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.