Move to Jagran APP

इन तीन योजनाओं में करेंगे निवेश, तो भविष्य में नहीं होगी पैसे की दिक्कत

सरकार की इन योजनाओं से लोगों को भविष्य में पैसों को लेकर कोई चिंता नहीं होगी। ये लोगों की सामाजिक गारंटी से जुड़ी योजनाएं हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 03:15 PM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 06:03 PM (IST)
इन तीन योजनाओं में करेंगे निवेश, तो भविष्य में नहीं होगी पैसे की दिक्कत
इन तीन योजनाओं में करेंगे निवेश, तो भविष्य में नहीं होगी पैसे की दिक्कत

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के अनिश्चितता भरे दौर में हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहता है। ऐसे में सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी सरकारी योजनाओं में निवेश को हमेशा बेहतर विकल्प माना जाता है। सरकार ने भी कई पहल करते हुए समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की है। किसानों, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और व्यापारियों के लिए पेंशन स्कीम सरकार की उन्हीं पहलों को दिखाता है। सरकार के इन प्रयासों का लक्ष्य लोगों की वित्तीय स्थिरता को मजबूत बनाना और देश को विकास के पथ पर अग्रसर रखना है। ये कार्यक्रम लोगों के लिए काफी अहम है क्योंकि इससे उनके अंदर सुरक्षा का अहसास मजबूत होता है। आज हम सरकार की ऐसी ही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानेंगे।

loksabha election banner

1. नेशनल पेंशन सिस्टम

भारत सरकार ने 60 साल की आयु के बाद लोगों को हर महीने एक निश्चित धनराशि उपलब्ध कराने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। इस स्कीम को पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) रेगुलेट करता है। इस योजना में निवेश करने पर आयकर अधिनियम की धारा 80 (सीसीडी) के तहत 50,000 रुपये तक का अतिरिक्त कर छूट भी मिलती है। यह छूट धारा 80 (सी) में मिलने वाली छूट से इतर होता है। ऐसे में यह स्कीम निवेश और रिटायरमेंट के बाद पैसे की जरूरत को पूरा करने दोनों लिहाज से फायदेमंद है। 

इस योजना में सामान्य स्थिति में 18 साल से 60 साल की आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस स्कीम के तहत न्यूनतम 1000 रुपये का योगदान करना होता है। 

2. अटल पेंशन योजना

असंगठित क्षेत्र के लोग सबसे अधिक अनिश्चितता की जिंदगी जीते हैं। इसी चीज को ध्यान में रखकर सरकार ने अटल पेंशन योजना (APY) की शुरुआत की है। इस स्कीम में हर महीने महज कुछ रुपये के निवेश के जरिए 60 साल की आयु पूरी होने पर 5,000 रुपये तक का पेंशन प्राप्त किया जा सकता है। पीएफआरडीए ही इस योजना को भी रेगुलेट करती है। इस योजना में निवेश के लिए आपकी उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। वहीं, अधिकतम आयुसीमा 60 वर्ष है।

इस योजना की खास बात यह है कि आप जितनी जल्दी इस योजना से जुड़ेंगे, आपका प्रीमियम उतना ही कम होगा। इसके अलावा इस योजना में निवेश पर भी आयकर अधिनियम की धारा 80 (सीसीडी) के तहत टैक्स छूट मिलती है। एपीआई के सब्सक्राइबर को समय-समय पर एसएमएस के जरिए खाते में बैलेंस इत्यादि की जानकारी मिलती है।

3. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ)

यह निवेश से जुड़ी सबसे लोकप्रिय योजना है। तमाम टैक्स कंसल्टैंट एवं करियर प्लानर इस योजना में निवेश की सलाह देते हैं। इस स्कीम के तहत कर में मिलने वाली छूट, ब्याज दर एवं तमाम अन्य सुविधाएं इसे काफी आकर्षक योजना बना देती हैं। किसी भी बैंक या डाकघर में अगर आपका बचत खाता है तो इस स्कीम के तहत खाता खोला जा सकता है। 

इसके लिए अब तो ब्रांच जाने की भी जरूरत नहीं है। आप ऑनलाइन बैंक की वेबसाइट से ही इस योजना को सब्सक्राइब कर सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट में एक साल में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। पीपीएफ में 15 साल तक निवेश करना होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.