Move to Jagran APP

Petrol Diesel Price today 22 July : पेट्रोल-डीजल की कीमतें हो गईं जारी, जानिए क्‍या है 1 लीटर तेल का भाव

ईंधन की कीमतों में कुछ महीनों से अधिक समय से बढ़ोतरी झेल रहे उपभोक्ताओं को अगले कुछ दिनों में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने देश में ईंधन की कीमतों पर परिणामी प्रभाव वैश्विक तेल कीमतों में गिरावट का मूल्यांकन शुरू कर दिया है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 10:07 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 10:07 AM (IST)
Petrol Diesel Price today 22 July : पेट्रोल-डीजल की कीमतें हो गईं जारी, जानिए क्‍या है 1 लीटर तेल का भाव
आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती देखने को मिल सकती है। (Pti)

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। ईंधन की कीमतों में कुछ महीनों से अधिक समय से बढ़ोतरी झेल रहे उपभोक्ताओं को अगले कुछ दिनों में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने देश में ईंधन की कीमतों पर परिणामी प्रभाव वैश्विक तेल कीमतों में गिरावट का मूल्यांकन शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड जो पिछले महीने के अंत में बढ़कर 77 डॉलर प्रति बैरल हो गया था, वह पिछले एक पखवाड़े में 10 फीसदी से की गिरावट के साथ 68.85 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया है। अगर कीमत लाइन कुछ और दिनों के लिए 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे रहती है, तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती देखने को मिल सकती है।

तेल बाजार में कीमतों में नरमी का असर पहले से ही देश में ईंधन की कीमतों में उतार-चढ़ाव पर देखा जा रहा है। गुरुवार को ओएमसी ने पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में कोई बदलाव नहीं किया। यह लगातार 5वां दिन है, जो हफ्तों में सबसे लंबी अवधि है, जब ईंधन की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

बुधवार के ठहराव के साथ, पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल भी 89.87 रुपये प्रति लीटर के अपरिवर्तित मूल्य पर बेचा जा रहा है। रविवार से पेट्रोल पंप की कीमत स्थिर है। शनिवार को पेट्रोल में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल की कीमत नहीं बदली।

मुंबई शहर में जहां पेट्रोल की कीमत 29 मई को पहली बार 100 रुपये के स्तर को पार कर गई, वहीं ईंधन की कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर है। शहर में डीजल की कीमत भी 97.45 रुपये है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमत अब 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर गई है। लेकिन वे पिछले 5 दिनों से स्थिर हैं। दैनिक मूल्य संशोधन के तहत, ओएमसी हर सुबह पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन करती है, खुदरा ईंधन की कीमतों को वैश्विक परिष्कृत उत्पादों की कीमतों और डॉलर विनिमय दर के 15-दिवसीय रोलिंग औसत के लिए बेंचमार्क करती है। इस 15 दिन की वापसी के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम गिर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.