Move to Jagran APP
In-depth

Spices Export from India: कभी भारतीय मसालों के लिए तरसती थी दुनिया, अब क्यों लग रहे प्रतिबंध?

भारत दुनिया का सबसे बड़ा मसाला उत्पादक और निर्यातक है। अंतराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन ने मसालों की 109 किस्मों को सूचीबद्ध कर रखा है जिसमें से लगभग 75 का उत्पादन भारत में होता है। पिछले साल भारत ने करीब 35 हजार करोड़ रुपये के मसालों का निर्यात किया। लेकिन हाल के दिनों में भारत के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं। आइए जानते हैं कि इसकी वजह क्या है।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Published: Sat, 04 May 2024 12:15 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 12:15 PM (IST)
भारत की कुल मसाला उत्पादन में हिस्सेदारी तकरीबन 75 फीसदी है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। एक वक्त था, जब पूरी दुनिया भारत के मसालों की दीवानी थी। धरती के कोने-कोने से व्यापारी सिर्फ मसालों के लिए भारत आते थे। काली मिर्च जैसे मसाले तो उस वक्त सोने के भाव बिकते थे। भारतीय मसाले ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मशहूर थे, बल्कि उनकी अपनी एक रोग प्रतिरोधक क्षमता भी थी। यही वजह है कि बाकी एशियाई देशों के अलावा प्राचीन रोम में भारतीय मसाले भेजे जाते थे।

loksabha election banner

आज भी सूरतेहाल ज्यादा नहीं बदला नहीं है। भारत की पहचान अब भी सबसे बड़े मसाला उत्पादक और निर्यातक के तौर पर है। भारत की कुल मसाला उत्पादन में हिस्सेदारी तकरीबन 75 फीसदी है। वित्त वर्ष 2022-23 में भारत ने करीब 35 हजार करोड़ रुपये के मसालों का निर्यात किया। अंतराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) ने मसालों की 109 किस्मों को सूचीबद्ध कर रखा है। भारत इनमें से लगभग 75 का उत्पादन करता है।

लेकिन, पिछले कुछ दिनों में भारतीय मसालों की साख को बड़ा धक्का लगा है। खासकर, सिंगापुर और हांगकांग में भारत की दो प्रतिष्ठित मसाला कंपनियों- MDH और एवरेस्ट के कुछ प्रोडक्ट्स पर कथित तौर पर प्रतिबंध लगने के बाद। अब अमेरिका समेत कम से कम पांच देश भारतीय मसालों की जांच कर रहे हैं।

भारत से कौन खरीदता है सबसे ज्यादा मसाला?

चीन 6,391.64 करोड़ रुपये 
अमेरिका  4,467.39 करोड़ रुपये 
बांग्लादेश 2,076.64 करोड़ रुपये
यूएई  1,945.98 करोड़ रुपये 
थाईलैंड  1,498.08 करोड़ रुपये 
मलेशिया 1,205.60 करोड़ रुपये
इंडोनेशिया 1,199.12 करोड़ रुपये
ब्रिटेन 932.65 करोड़ रुपये 
श्रीलंका 868.50 करोड़ रुपये 
सऊदी अरब  747.89 करोड़ रुपये 

यह भी पढ़ें : MDH Masala Row: क्या एमडीएच के मसालों से हो सकता है कैंसर? जानें क्या कहा कंपनी ने

भारतीय मसालों में क्या दिक्कत है?

आरोप है कि भारतीय मसालों में जहरीले केमिल एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा तय सीमा से अधिक है। एथिलीन ऑक्साइड का इस्तेमाल मसालों में फूड स्टेबलाइजर के रूप में होता है। लेकिन, इसका लंबे वक्त तक तय सीमा से अधिक सेवन करने पर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा रहता है।

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) का दावा है कि भारत के कम से कम 30 मसाला उत्पाद साल्मोनेला (Salmonella) की वजह से अस्वीकार किए गए। वहीं, 11 उत्पादों को गलत ब्रांडिंग, छेड़छाड़, आर्टिफिशियल कलर या गलत लेबलिंग के चलते अमेरिका ने लेने से मना कर दिया।

अमेरिका के सीमा शुल्क अधिकारियों ने पिछले छह महीनों में महाशियान दी हट्टी (MDH) प्राइवेट लिमिटेड के सभी मसाला शिपमेंट में से 31 प्रतिशत को रिजेक्ट कर दिया। इन सभी में साल्मोनेला मिले होने का आरोप था।

मसालों में गड़बड़ी को लेकर सख्त है अमेरिका

टाइफाइड वाला बैक्टीरिया है साल्मोनेला

साल्मोनेला दरअसल बैक्टीरिया का ग्रुप है। यह इंसान की आंतों पर हमला करता है। साल्मोनेला बैक्टीरिया अमूमन अंडा, बीफ और कच्चे मुर्गों में मिलता है। लेकिन, कई बार यह फल-सब्जियों और मनुष्यों के आंतों को भी अपना ठिकाना बना लेता है। ये बैक्टीरिया सांप, कछुए और छिपकली से भी फैलता है।

अगर कोई साल्मोनेला बैक्टीरिया वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करता है और उन्हें ठीक से नहीं पकाया गया है, तो उसके पाचन तंत्र काफी बुरा असर पड़ सकता है। यह टाइफाइड (Typhoid) जैसी गंभीर बीमारी की वजह भी बन सकता है, जिसे मियादी बुखार भी कहते हैं। इसमें बीमार शख्स के पाचन तंत्र और ब्लड स्ट्रीम में साल्मोनेला बैक्टीरिया घुस जाते हैं। इससे डायरिया भी हो सकता है।

मसाला विवाद में अब तक क्या-क्या हुआ?

- सबसे पहले सिंगापुर और हांगकांग ने MDH और एवरेस्ट के कुछ प्रोडक्ट्स में एथिलीन ऑक्साइड मिलने का दावा किया। दोनों देशों ने कुछ भारतीय मसालों को बैन कर दिया। इसके बाद अमेरिका समेत कुछ और देशों ने भारतीय मसालों की जांच शुरू कर दी।

- अमेरिका ने 4,968 प्रोडक्ट्स में साल्मोनेला की मात्रा पाई है। उसने 2002 से 2019 के बीच जितने भी आयातित खाद्य उत्पादों को रद्द किया है, उसमें भारत की हिस्सेदारी 22.9 प्रतिशत है। उसने कुल 5,115 उत्पादों को नियमों के उल्लंघन के चलते लेने से मना किया है।

- भारत के वाणिज्य मंत्रालय ने MDH और एवरेस्ट के मसाला बैन मामले में सिंगापुर और हांगकांग के फूड रेगुलेटर से डिटेल मांगी। मंत्रालय ने दोनों देशों स्थित भारतीय दूतावास को भी बैन को गंभीरता लेने का निर्देश दिया। साथ ही, उनसे विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी।

- भारत में फूड आइटम्स में एथिलीन ऑक्साइड के इस्तेमाल पर बैन है। सरकार ने बैन के बाद फूड कमिश्नर्स को आदेश दिया कि MDH और एवरेस्ट समेत सभी मसाला कंपनियों के प्रोडक्ट्स का सैंपल कलेक्ट किया जाए और उनकी जांच हो। 

- MDH और एवरेस्ट ने बैन के बाद सफाई दी। उन्होंने दावा किया कि उनके किसी भी प्रोडक्ट्स में कोई भी हानिकारक तत्व नहीं है। दोनों कंपनियों ने कहा कि उनके उत्पाद सरकार से सभी जरूरी मंजूरी मिलने के बाद ही निर्यात किए जाते हैं। 

- स्पाइसेज बोर्ड ऑफ इंडिया ने हांगकांग और सिंगापुर की चिंताओं को गंभीरता से लिया। उसने इन दोनों देशों को निर्यात किए जाने वाले सभी मसालों में एथिलीन ऑक्साइड की जांच को अनिवार्य कर दिया है। यह नियम 6 मई से निर्यात होने वाले उत्पादों पर लागू होगा।

2023 भारत से किन मसालों का सबसे अधिक हुआ निर्यात?

मिर्च  32.9%
अन्य मसाले  24.6%
जीरा 13.2%
मसाला तेल  12.9%
पुदीना उत्पाद  11.3%
हल्दी  5.3%

क्या कर रहा स्पाइसेज बोर्ड ऑफ इंडिया?

भारत दुनिया में मसालों का सबसे बड़ा निर्यातक है। देश के कृषि निर्यात में मसालों की हिस्सेदारी लगभग 10 प्रतिशत है। स्पाइसेज बोर्ड ऑफ इंडिया के डेटा के मुताबिक, 2005 से 2021 के बीच मसालों के निर्यात में 30 फीसदी की वृद्धि हुई है। मसालों के वैश्विक कारोबार में भारत का हिस्सा 43 प्रतिशत से अधिक हो चुका है।

अगर भारतीय मसालों के निर्यात पर इसी तरह रोक लगती रही, तो भारत की 'मसाला किंग' वाली छवि को झटका लगेगा। इससे जाहिर तौर पर एक्सपोर्ट में मसालों की हिस्सेदारी घटेगी और इससे देश की कमाई और रोजगार पर चोट पहुंच सकती है।

स्पाइसेज बोर्ड ऑफ इंडिया भी इन जोखिमों से वाकिफ है। यही वजह है कि उसने देश से निर्यात होने वाले उत्पादों की टेस्टिंग को अनिवार्य कर दिया है। मसाला उत्पादों में एथिलीन ऑक्साइड के सही इस्तेमाल के लिए गाइडलाइंस भी जारी की गई है। स्पाइस बोर्ड इस बात पर भी विचार कर रहा कि एथिलीन ऑक्साइड का बेहतर विकल्प क्या हो सकता है।

हालांकि, स्पाइस बोर्ड के सामने मसला यह है कि हजारों करोड़ की मसाला इंडस्ट्री की गुणवत्ता मापने के लिए देश में सिर्फ 9 लैब है। अगर अमेरिका के रद्द किए गए आयातित खाद्य पदार्थों में भारत की हिस्सेदारी करीब 23 फीसदी है, तो इसकी एक बड़ी वजह लैब की किल्लत भी है।

यह भी पढ़ें : MDH-Everest Masala Row: निर्यात होने वाले सभी मसाले की गुणवत्ता की होगी जांच, मसाला बोर्ड ने जारी किया निर्देश

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.