Move to Jagran APP

अक्‍टूबर में मैन्‍युफैक्‍चरिंग पीएमआई दो साल के निम्‍नतम स्‍तर 50.6 पर आई

IHS Markit India Manufacturing Purchasing Managers Index (PMI) अक्‍टूबर में घटकर 2 साल के न्‍यूनतम स्‍तर 50.6 पर आ गया जो सितंबर में 51.4 के स्‍तर पर था।

By Manish MishraEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 12:51 PM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 07:56 AM (IST)
अक्‍टूबर में मैन्‍युफैक्‍चरिंग पीएमआई दो साल के निम्‍नतम स्‍तर 50.6 पर आई
अक्‍टूबर में मैन्‍युफैक्‍चरिंग पीएमआई दो साल के निम्‍नतम स्‍तर 50.6 पर आई

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। अक्‍टूबर में भी देश की मैन्‍युफैक्‍चरिंग गतिविधियां कमजोर रही है। फैक्‍ट्री ऑर्डर्स और प्रोडक्‍शन में दो साल में सबसे सुस्‍त गति से बढ़ोतरी हुई है। एक सर्वे में यह जानकारी सामने आई है। IHS Markit India Manufacturing Purchasing Managers' Index (PMI) अक्‍टूबर में घटकर 2 साल के न्‍यूनतम स्‍तर 50.6 पर आ गया जो सितंबर में 51.4 के स्‍तर पर था। 

loksabha election banner

सर्वे में कहा गया है कि अक्‍टूबर महीने का मैन्‍युफैक्‍चरिंग पीएमआई यह संकेत देता है कि मैन्‍युफैक्‍चरिंग उद्योग की स्थिति में मामूली सुधार हुआ है। पीएमआई सूचकांक में 50 से ऊपर का आंकड़ा विस्तार जबकि इससे नीचे का नंबर संकुचन को दिखाता है।   

आईएचएस मार्किट सर्वे के अनुसार, भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में कमजोरी अक्‍टूबर में भी जारी रही। फैक्‍ट्री ऑर्डर और उत्‍पादन दोनों में दो साल की सबसे कमजोर गति से बढ़ोत्‍तरी देखने को मिली है। 

सर्वे में कहा गया है कि नौकरियों के सृजन की स्थिति 6 महीने के न्‍यूनतम स्‍तर पर आ गई है। वहीं, कंपनियां अतिरिक्‍त स्‍टॉक रखना नहीं चाहतीं और बदले में इनपुट खरीदारी कम कर दी हैं। 

आईएचएस मार्किट की प्रिंसिपल इकोनॉमिस्‍ट पॉलियामा डी लीमा ने कहा कि अक्‍टूबर के मैन्‍युफैक्‍चरिंग पीएमआई के आंकड़े दर्शाते हैं कि भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में कमजोरी जारी है। सेल्‍स ग्रोथ कमजोर होकर दो साल के न्‍यूनतम स्‍तर पर आ गई है। 

लीमा ने कहा कि कमजोर मांग का खासा असर मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर पर पड़ा है। इस कारण उत्‍पादन में बढ़ोतरी की दर, नौकरियां और बिजनेस सेंटीमेंट कमजोर हुई हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.