Move to Jagran APP

महिंद्रा मैनूलाइफ म्यूचुअल फंड ने लॉन्‍च किया महिंद्रा मैनूलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना का NFO, क्वालिटी कंपनियों में करेगा निवेश

महिंद्रा मैनूलाइफ म्यूचुअल फंड ने महिंद्रा मैनूलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना को लांच किया है। यह नया फंड ऑफर (NFO) सोमवार से खुला है और 9 नवंबर को बंद होगा। यह एक ओपन एंडेड इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम है जो अधिकतम 30 शेयरों में निवेश करेगी।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 09:09 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 09:09 PM (IST)
महिंद्रा मैनूलाइफ म्यूचुअल फंड ने लॉन्‍च किया महिंद्रा मैनूलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना का NFO, क्वालिटी कंपनियों में करेगा निवेश
Mahindra Manullife Mutual Fund Launches Mahindra Manulife Focused Equity Scheme NFO, Will Invest In quality Companies (Pic:pixabay.com)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। महिंद्रा मैनूलाइफ म्यूचुअल फंड ने महिंद्रा मैनूलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना को लांच किया है। यह नया फंड ऑफर (NFO) सोमवार से खुला है और 9 नवंबर को बंद होगा। यह एक ओपन एंडेड इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम है जो अधिकतम 30 शेयरों में निवेश करेगी। यह सभी शेयर क्वॉलिटी स्टॉक्स होंगे। यह स्कीम उन निवेशकों के लिए सही है जो लंबी अवधि में अपने निवेश में बढ़त देखना चाहते हैं। यह उनके लिए भी सही है जो मध्यम अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं और बेहतर रिस्क एडजस्टेड रिटर्न की उम्मीद रखते हैं। 

loksabha election banner

महिंद्रा मैनूलाइफ इन्‍वेस्टमेंट मैनेजमेंट के एमडी आशुतोष बिश्नोई ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था और इक्विटी बाजार मजबूत रिकवरी की ओर हैं, क्योंकि इकोनॉमी खुल रही है और हम कॉरपोरेट के प्रदर्शन में सुधार देख रहे हैं। महिंद्रा मैनूलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना स्कीम उन निवेशकों के लिए सही है जो मध्यम अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न चाहते हैं। फोकस्ड फंड का यह लाभ होता है कि वह अपने मार्केट कैप मिक्स को परिभाषित करते हैं और यह अवसर होता है कि वे इक्विटी बाजार में कहीं भी अवसर तलाश लें। संभावित रिटर्न वाले शेयरों का चयन रिसर्च के जरिए किया जाता है। इसमें क्वालिटी भी चेक किया जाता है।   

दरअसल इस तरह की स्कीम में ढेर सारे फैक्टर्स होते हैं तो पोर्टफोलियो को बनाने में काम आते हैं। इसमें घरेलू और ग्लोबल मैक्रो इकोनॉमिक डायनॉमिक, कंपनियों के बिजनेस साइकल, लिक्विडिटी और मार्केट कैप के आधार पर पोर्टफोलियो वेट का असेसमेंट और सेक्टर के भविष्य में ग्रोथ के आउटलुक जैसे फैक्टर्स होते हैं। साथ ही स्टॉक के वैल्यूएशन और भ‌विष्य की ग्रोथ, मैनेजमेंट की क्षमता और कॉर्पोरेट गवर्नेंस भी इसमें शामिल होते हैं। 

फोकस्ड फंड एक इक्विटी म्यूचुअल फंड होता है जो एक सीमित स्टॉक में निवेश करता है। यह अधिकतम 30 शेयरों में निवेश कर सकता है। अन्य इक्विटी म्यूचुअल फंड 50-100 स्टॉक में निवेश करते हैं। कुछ फोकस्ड म्यूचुअल फंड का उद्देश्य लॉर्ज कैप और मिड कैप स्टॉक्स पर फोकस करने का होता है। फोकस्ड फंड का उद्देश्य सीमित नंबर और क्वालिटी शेयरों में निवेश कर ज्यादा रिटर्न देना होता है। 

फोकस्ड फंड की रणनीति सही शेयरों का चयन कर तेजी का लाभ उठाना होता है और इससे निवेशकों को ज्यादा रिटर्न मिलता है। फंड मैनेजर हमेशा उन स्टॉक्स को खरीदने पर फोकस करता है जो बेहतर रिस्क एडजस्टेड रिटर्न देते हैं। फंड मैनेजर का यह नजरिया एक अच्छे स्टॉक के पोर्टफोलियो को बनाने में मदद करता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.