Move to Jagran APP

LPG Cylinder Price: रसोई गैस की कीमतों में हुई भारी बढ़ोत्‍तरी, 5 साल में सबसे अधिक बढ़े दाम

LPG Cylinder Price देश के बड़े महानगरों की बात करें तो दिल्ली में 14 किलो के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 144.50 रुपये की तेजी के साथ 858.50 रुपये हो गई है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 09:57 AM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 04:00 PM (IST)
LPG Cylinder Price: रसोई गैस की कीमतों में हुई भारी बढ़ोत्‍तरी, 5 साल में सबसे अधिक बढ़े दाम
LPG Cylinder Price: रसोई गैस की कीमतों में हुई भारी बढ़ोत्‍तरी, 5 साल में सबसे अधिक बढ़े दाम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रसोई का बजट आज से बढ़ने वाला हैं, क्योंकि बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर  (LPG cylinder) के दाम में बढ़ोत्तरी हो गई है। बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder) में आज बुधवार 12 फरवरी 2020 से करीब 150 रुपये का इजाफा हुआ है। देश के बड़े महानगरों की बात करें, तो इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में 14 किलो के इंडेन गैस सिलेंडर की कीमत 144.50 रुपये की तेजी के साथ 858.50 रुपये हो गई है। आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, 5 साल के दौरान LPG Cylinder की कीमतों में हुई यह अबतक की सबसे अधिक बढ़ोत्‍तरी है। 

loksabha election banner

कोलकाता में इसकी कीमत में 149 रुपये की तेजी आई है, जिससे यह 896 रुपये का हो गया है। मुंबई की बात करें, तो यहां LPG गैस सिलेंडर अब 145 रुपये की तेजी के साथ 829.50 रुपये में मिलेगा। वहीं, चेन्नई वालों को अब बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए 147 रुपये ज्यादा देने होंगे। यहां अब इसका दाम 881 रुपये हो गया है।

बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में एक जनवरी 2020 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ था। फ्यूल रिटेलर्स हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करते हैं। गौरतलब है कि इंडियन ऑयल देश में प्रति दिन 30 लाख इंडेन गैस सिलेंडर की सप्लाई करता है।

भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमत दो चीजों पर निर्भर करती है। इसमें पहला है एलपीजी का इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और दूसरा है यूएस डॉलर और रुपये का एक्सचेंज रेट।

आपको बता दें कि फ्यूल रिटेलर्स एलपीजी सिलेंडर को बाजार कीमत पर बेचते हैं, लेकिन सरकार प्रत्येक परिवार को हर साल 12 सिलेंडर में सीधे सब्सिडी प्रदान करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.