Move to Jagran APP

किराना दुकानदारों को 15.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान, कोरोना के डर से प्रमुख शहरी बाजारों में भी नहीं आ रहे ग्राहक

CAIT का कहना है कि पिछले 100 दिनों में देशभर के खुदरा कारोबारियों को लगभग 15.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 08:48 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 06:57 PM (IST)
किराना दुकानदारों को 15.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान, कोरोना के डर से प्रमुख शहरी बाजारों में भी नहीं आ रहे ग्राहक
किराना दुकानदारों को 15.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान, कोरोना के डर से प्रमुख शहरी बाजारों में भी नहीं आ रहे ग्राहक

नई दिल्ली, आइएएनएस। कोरोना महामारी ने इकोनॉमी के सभी सेक्टर को बुरी तरह प्रभावित किया है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) का कहना है कि पिछले 100 दिनों में देशभर के खुदरा कारोबारियों को लगभग 15.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। कारोबारियों को गंभीर वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है और उनके सामने ग्राहकों के साथ-साथ कर्मचारियों की कमी की भी समस्या है। वित्तीय संकट की इस घड़ी में उन्हें कई वित्तीय दायित्वों को भी पूरा करना है। इससे लॉकडाउन खुलने के डेढ़ महीने से अधिक वक्त गुजर जाने के बाद भी स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है।

loksabha election banner

कैट के महासचिव प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि घरेलू व्यापार इस सदी के सबसे खराब दौर से गुजर रहा है और खुदरा कारोबारियों पर चौतरफा मार पड़ी है। उनके समक्ष भारी वित्तीय संकट के बीच चौतरफा देनदारियों का दबाव है। अगर वक्त रहते उचित कदम नहीं उठाए गए तो देश भर में लगभग 20 प्रतिशत दुकानों को बंद करने पर मजबूर होना पड़ेगा। इससे बड़ी संख्या में बेरोजगारी भी बढ़ सकती है।

खंडेलवाल ने कहा कि अनुमानों के मुताबिक देश के खुदरा कारोबार को अप्रैल में लगभग पांच लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं, मई में लगभग साढ़े चार लाख करोड़ रुपये, जून महीने में लॉकडाउन हटने के बाद लगभग चार लाख करोड़ तथा जुलाई के 15 दिनों में लगभग 2.5 लाख करोड़ का घाटा हुआ है। कोरोना को लेकर लोगों के दिलों में बड़ा डर बैठा हुआ है जिसके कारण बाजार में खरीदार ही नहीं दिख रहे हैं। पड़ोसी राज्यों या शहरों से सामान खरीदते रहे ग्राहक भी कोरोना के डर और ट्रांसपोर्ट के अभाव में खरीदारी नहीं कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.