Move to Jagran APP

Loan Recast Scheme: इस योजना को लेकर आरबीआई ने स्पष्ट किए नियम, जानिए आप लाभ उठा सकते हैं या नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्पष्ट किया है कि ऐसे स्टैंडर्ड लोन अकाउंट ही Loan Recast Scheme के पात्र हैं जिनकी ओर से मार्च 2020 तक ऋण के भुगतान में कोई चूक नहीं हुई थी। RBI ने छह अगस्त के अपने सर्कुलर को लेकर मंगलवार देर रात स्पष्टीकरण जारी किया।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 03:33 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 03:36 PM (IST)
Loan Recast Scheme: इस योजना को लेकर आरबीआई ने स्पष्ट किए नियम, जानिए आप लाभ उठा सकते हैं या नहीं
RBI ने छह अगस्त को Loan Recast Scheme को लेकर एक सर्कुलर जारी किया था। (PC: Reuters)

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्पष्ट किया है कि ऐसे स्टैंडर्ड लोन अकाउंट ही Loan Recast Scheme के पात्र हैं, जिनकी ओर से मार्च, 2020 तक ऋण के भुगतान में कोई चूक नहीं हुई थी। केंद्रीय बैंक ने छह अगस्त के अपने सर्कुलर को लेकर मंगलवार देर रात कर्जदारों से साथ ही लेंडर्स के लिए यह स्पष्टीकरण जारी किया। केंद्रीय बैंक ने कहा कि ऐसे लोन अकाउंट जिनमें एक मार्च 2020 को 30 दिन से अधिक का बकाया था, वे कोविड-19 समाधान मसौदे के तहत Loan Recast के पात्र नहीं हैं। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Digital Credit की बढ़ती मांग को देखते हुए लॉन्च हुआ Salary Card, जानिए क्या हैं फायदे) 

केंद्रीय बैंक ने बताया है कि इसकी वजह यह है कि Loan Recast से जुड़ा ड्राफ्ट केवल पात्र कर्जदारों पर लागू है, जिन्हें एक मार्च 2020 को स्टैंडर्ड लोन अकाउंट के रूप में क्लासिफाई किया गया था। हालांकि, RBI ने कहा कि ऐसे खातों का सात जून, 2019 के विवेकपूर्ण मसौदे के तहत समाधान किया जा सकता है। इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने कहा कि परिचालन शुरू करने की तारीख के स्थगन (डीसीसीओ) से संबंधित परियोजना ऋणों को समाधान मसौदे के दायरे से बाहर रखा गया है एवं ऐसे सभी खाते 7 फरवरी, 2020 और अन्य संबंधित निर्देशों के अनुसार प्रशासित होंगे। 

रिजर्व बैंक की ओर से जारी स्पष्टीकरण में साथ ही यह भी कहा गया कि 26 जून को प्रभावी सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यमों (एमएसएमई) की नई परिभाषा, समाधान के लिए उनकी पात्रता को प्रभावित नहीं करेगी। यह समाधान एक मार्च, 2020 तक वर्तमान परिभाषा के आधार पर होगा।

(यह भी पढ़ेंः Daily SIP vs Monthly SIP: 25 रुपये रोजाना बचाकर बन सकते हैं लखपति, जानिए रोज निवेश करना है फायदे का सौदा या लगाएं एकमुश्‍त रकम) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.