Move to Jagran APP

LIC की इस योजना में एक बार प्रीमियम देकर हर महीने पा सकते हैं 12,000 रुपये की पेंशन, जानिए पूरी डिटेल

LIC Saral Pension Plan LIC की सरल पेंशन योजना पॉलिसीधारक को 12000 रुपये की मासिक पेंशन देकर उनकी देखभाल करती है। इसमें पॉलिसीधारक को 2 विकल्प मिलते हैं। यह योजना ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से उपलब्ध है।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 12:44 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 10:39 AM (IST)
LIC की इस योजना में एक बार प्रीमियम देकर हर महीने पा सकते हैं 12,000 रुपये की पेंशन, जानिए पूरी डिटेल
LIC Saral Pension Scheme: एक बार प्रीमियम देकर हर महीने पा सकते हैं 12,000 रुपये की पेंशन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बीते दो सालों में 'हेल्थ इज वेल्थ' (स्वास्थ्य ही धन है) का बहुत ज्यादा अहसास हुआ है। इन सालों में कोविड- 19 महामारी ने निश्चित तौर पर सभी का ध्यान वित्तीय स्थिरता और इंश्योरेंस की जरूरत की ओर आकर्षित किया है। हालांकि, वित्तीय स्थिरता संकट के समय में कमजोर पड़ सकती है लेकिन ऐसे वक्त में इसके प्रभावों को संतुलित करने में बीमा बहुत मदद कर सकता है। ऐसे में आज हम आपको LIC के एक प्लान की जानकारी देने वाले हैं। इस प्लान का नाम 'सरल पेंशन प्लान' (LIC Saral Pension Plan) है। LIC की सरल पेंशन योजना पॉलिसीधारक को 12,000 रुपये की मासिक पेंशन देकर उनकी देखभाल करती है। तो चलिए आपको योजना के बारे में जरूरी बातें बताते हैं।

loksabha election banner

LIC सरल पेंशन योजना के तहत 2 विकल्प मिलते हैं-

  1. खरीद मूल्य के 100% की वापसी के साथ जीवन वार्षिकी: यह विकल्प केवल एक व्यक्ति या एकल धारक के लिए उपलब्ध है, जिसमें वह जीवित रहने तक 12,000 रुपये के मासिक भुगतान के लिए पात्र होता है। इस बीच, पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को प्रीमियम वापस कर दिया जाता है।
  2. अंतिम उत्तरजीवी की मृत्यु पर खरीद मूल्य के 100% की वापसी के साथ संयुक्त जीवन अंतिम उत्तरजीवी वार्षिकी: यह विकल्प एक जोड़े (पति और पत्नी) द्वारा पेंशन का लाभ उठाने के लिए है। हालांकि, इस मामले में अंतिम जीवित पति या पत्नी की मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को प्रीमियम मिलता है।

योजना से जुड़ी कुछ और जरूरी बातें

यह योजना ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरह से उपलब्ध है। पेंशन तभी शुरू होती है जब कोई व्यक्ति न्यूनतम वार्षिकी 12,000 रुपये प्रति वर्ष के साथ पॉलिसी खरीदता है, कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इसके लिए पॉलिसीधारक मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक पेंशन का विकल्प भी चुन सकता है। 40 वर्ष से 80 वर्ष की आयु के लोग इस पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। पॉलिसीधारक योजना शुरू होने के 6 महीने बाद इसके एवज में लोन भी ले सकता है। ज्‍यादा जानकारी के लिए आप अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.