Move to Jagran APP

LIC पॉलिसी हो गई है लैप्‍स तो कंपनी दे रही है फिर से चालू कराने का मौका, कोरोना संकट को देखते हुए दी ये सुविधा

अगर आपकी कोई एलआईसी पॉलिसी हाल में लैप्स हो गई थी तो उसे रिवाइव करवाने का आपके पास एक और मौका है। LIC ने कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों को अपनी लैप्स हो चुकी पॉलिसीज को फिर से चालू कराने का यह अवसर दिया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 06:15 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 05:21 PM (IST)
LIC पॉलिसी हो गई है लैप्‍स तो कंपनी दे रही है फिर से चालू कराने का मौका, कोरोना संकट को देखते हुए दी ये सुविधा
एलआईसी ने पात्र पॉलिसीज के लेट फीस पर छूट भी दी है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपकी कोई एलआईसी पॉलिसी हाल में लैप्स हो गई थी, तो उसे रिवाइव करवाने का आपके पास एक और मौका है। लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) ने कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों को अपनी लैप्स हो चुकी पॉलिसीज को फिर से चालू कराने का यह अवसर दिया है। सरकारी स्वामित्व वाली दिग्गज इंश्योरेंस कंपनी की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह विशेष रिवाइवल कंपेन सात जनवरी से शुरू हुआ है। यह विशेष अभियान छह मार्च, 2021 तक जारी रहेगा। इस अभियान के तहत कंपनी के ग्राहक अपनी लैप्स हो चुकी पॉलिसीज को फिर से चालू करा पाएंगे। 

prime article banner

(यह भी पढ़ेंः Stock Market Tips: नए साल में ये शेयर कर सकते हैं आपको मालामाल, विशेषज्ञों ने जतायी उम्मीद)

इस प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि एलआईसी ने अपने 1526 कार्यालयों को इसके लिए अधिकृत कर दिया है, जहां विशेष मेडिकल टेस्ट की दरकार नहीं होगी। 

कंपनी की ओर से जारी रिलीज के मुताबिक इस विशेष रिवाइवल स्कीम के तहत ऐसे एलिजिबल प्लान की विशेष पॉलिसीज को रिवाइव किया जा सकता है, जिसके अनपेड प्रीमियम के भुगतान के लिए तय तिथि को बीते हुए अभी पांच साल नहीं हुए हैं। हालांकि, इसके लिए कई तरह की नियम और शर्तों को ध्यान में रखना होगा। 

इसके अलावा स्वास्थ्य की स्थिति से जुड़ी अनिवार्यता को लेकर भी छूट दी गई है। प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक अधिकतर पॉलिसीज को केवल अच्छे स्वास्थ्य से जुड़े घोषणापत्र के आधार पर रिवाइव करने का विकल्प दिया जा रहा है। इसके अलावा प्रपोजर या लाइफ इंश्योरेंस कराने वाले को कोविड-19 से जुड़े कुछ सवालों का जवाब देने को कहा जा सकता है। 

एलआईसी ने पात्र पॉलिसीज के लेट फीस पर छूट भी दी है। हालांकि, टर्म एश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, मल्टीपल रिस्क पॉलिसीज पर यह छूट नहीं मिलेगी। 

(यह भी पढ़ेंः Post Office PPF Account: ऑनलाइन जमा कर सकते हैं पैसा, जानिए सबसे सुरक्षित और आसान तरीका)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.