Move to Jagran APP

IDBI बैंक में LIC की हुई 51 फीसद हिस्सेदारी, अधिग्रहण सौदा हुआ पूरा

आईडीबीआई बैंक को चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में 3,602.49 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 12:04 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 01:17 PM (IST)
IDBI बैंक में LIC की हुई 51 फीसद हिस्सेदारी, अधिग्रहण सौदा हुआ पूरा
IDBI बैंक में LIC की हुई 51 फीसद हिस्सेदारी, अधिग्रहण सौदा हुआ पूरा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने वित्तीय संकट के दौर से गुजर रहे आईडीबीआई बैंक में अपनी 51 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण सौदा पूरा कर लिया है। इसके बाद बैंक में एलआईसी की अधिकांश हिस्सेदारी हो गई है।

loksabha election banner

आईडीबीआई बैंक ने बीएसई फाइलिंग में जानकारी दी, " यह सौदा आईडीबीआई बैंक और एलआईसी दोनों के लिए अच्छा है। इससे आपसी सहयोग के जरिये दोनों इकाइयों के शेयरधारकों, ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए नए अवसर पैदा किये जा सकेंगे।" पिछले वर्ष अगस्त महीने में कैबिनेट ने तरजीही आवंटन और इक्विटी के खुले प्रस्ताव के संयोजन के माध्यम से बैंक में एक प्रमोटर के रूप में जीवन बीमा निगम (LIC) की ओर से नियंत्रण हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी थी।

एलआईसी की आईडीबीआई बैंक में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदकर बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश करने की योजना है। आईडीबीआई बैंक का कारोबार दबाव में रहने के बावजूद इस सौदे से दोनों इकाइयों को व्यावसायिक सहयोग मिलने की उम्मीद है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आईडीबीआई बैंक को चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में 3,602.49 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था। वहीं, बैंक का सकल एनपीए कुल कर्ज का 31.78 फीसद (60,875.49 करोड़ रुपये) रहा, पिछले वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में यह आंकड़ा 24.98 फीसद रहा था।

गौरतलब है कि आईडीबीआई बैंक के पास करीब 1.5 करोड़ रिटेल कस्टमर्स हैं और इसके अंतर्गत 18,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं। आईडीबीआई बैंक की 800 शाखाओं का इस्तेमाल अब एलआईसी पॉलिसी की बिक्री के लिए बतौर टच प्वाइंट हो सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.