Move to Jagran APP

KYC Frauds: KYC के नाम पर फ्रॉड, RBI ने कहा- खाते की डिटेल, पासवर्ड अंजान एजेंसियों के साथ साझा न करें

ऐसे मामलों में सामान्य तौर-तरीकों में ग्राहक से कुछ व्यक्तिगत डिटेल खाते/लॉगिन डिटेल/ कार्ड की जानकारी पिन ओटीपी साझा करने का आग्रह किया जाता है इसके अलावा कॉल SMS e-mail आदि किए जाते हैं। RBI ने इससे बचने की सलाह दी है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 07:06 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 08:01 AM (IST)
KYC Frauds: KYC के नाम पर फ्रॉड, RBI ने कहा- खाते की डिटेल, पासवर्ड अंजान एजेंसियों के साथ साझा न करें
KYC frauds RBI cautions public not to share account details passwords with unidentified agencies

नई दिल्ली, पीटीआइ। रिजर्व बैंक ने सोमवार को लोगों को KYC अपडेशन के नाम पर धोखाधड़ी के प्रति आगाह किया और उन्हें खाता डिटेल या पासवर्ड जैसी महत्वपूर्ण जानकारी अज्ञात व्यक्तियों या एजेंसियों के साथ साझा नहीं करने की सलाह दी है। RBI ने कहा कि उसे केवाईसी अपडेशन के नाम पर ग्राहकों से किए जा रहे धोखाधड़ी के शिकार होने की शिकायतें/रिपोर्टें मिल रही हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: इन बैंकों के ग्राहक बिना कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए कैसे

ऐसे मामलों में सामान्य तौर-तरीकों में ग्राहक से कुछ व्यक्तिगत डिटेल, खाते/लॉगिन डिटेल/ कार्ड की जानकारी, पिन, ओटीपी साझा करने का आग्रह किया जाता है, इसके अलावा कॉल, SMS, e-mail आदि किए जाते हैं। RBI ने इससे बचने की सलाह दी है। साथ ही किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक न करें और कोई अंजाना एप इनस्टॉल न करें। फ्रॉड करने वाले खाता फ्रीज करने, ब्लॉक या बंद करने की धमकी भी देते हैं।

RBI ने कहा कि एक बार जब ग्राहक कॉल/मैसेज/अनधिकृत आवेदन पर जानकारी साझा करता है, तो जालसाज उनके खाते तक पहुंच जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

आरबीआई ने कहा, 'लोगों को यह चेतावनी दी जाती है कि वे खाता लॉगिन डिटेल, व्यक्तिगत जानकारी, केवाईसी दस्तावेजों की प्रतियां, कार्ड की जानकारी, पिन, पासवर्ड, ओटीपी आदि अज्ञात व्यक्तियों या एजेंसियों के साथ साझा न करें।

साथ ही इस तरह के डिटेल को असत्यापित या अनधिकृत वेबसाइटों या एप्लिकेशन के माध्यम से साझा नहीं किया जाना चाहिए। यदि उन्हें ऐसा कोई अनुरोध प्राप्त होता है, तो ग्राहकों को अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए। आरबीआई ने आगे कहा कि रेगुलेटेड एंटिटीज (आरई) को केवाईसी को समय-समय पर अपडेट करने की जरूरत होती है, लेकिन इस प्रक्रिया को काफी हद तक आसान बना दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.