Move to Jagran APP

देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले पर क्या बोले SBI चेयरमैन, पढ़िए

देश की सबसे बड़ी बैंक धोखाधड़ी पर क्या है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन रजनीश कुमार की प्रतिक्रिया, पढ़िए पूरा साक्षात्कार

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Sun, 18 Feb 2018 09:59 AM (IST)Updated: Mon, 19 Feb 2018 07:34 AM (IST)
देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले पर क्या बोले SBI चेयरमैन, पढ़िए
देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले पर क्या बोले SBI चेयरमैन, पढ़िए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश का बैंकिंग सेक्टर संकटकाल से गुजर रहा है। एनपीए की समस्या से बैंक जूझ ही रहे हैं कि पीएनबी में हुए अभी तक के सबसे बड़े घोटाले ने हालात और संजीदा बना दिए हैं। ऐसे में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने इस घोटाले और एनपीए की समस्या से लड़ने की उनकी रणनीति समेत अन्य मुद्दों पर दैनिक जागरण के विशेष संवाददाता जयप्रकाश रंजन से बात की। पेश हैं बातचीत के प्रमुख अंश।

loksabha election banner

हाल ही में एक बड़े उद्यमी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसकी कंपनियों को लेकर एक बड़ा घोटाला सामने आया है, किस तरह से आप उसे देखते हैं?

मुझे यह एक हद तक सिस्टम को सही तरीके से लागू नहीं करने की खामी और बहुत हद तक धोखेबाजी का नतीजा लगता है। देखिए, बैंक में हम नकदी का लेनदेन करते हैं और इस कारोबार में हमेशा रिस्क होता है। यह कई तरह के होते हैं मसलन, क्रेडिट रिस्क होता है, नियमों को सही तरीके से लागू नहीं करने का रिस्क होता है, मार्केट रिस्क होता है। एक बैंक के तौर पर हमें इस रिस्क को टालने या उसे कम करने के लिए कदम उठाने पड़ते हैं। हर वित्तीय लेनदेन को कई बार मानवीय प्रक्रियाओं से भी गुजरना पड़ता है और वहां भी गड़बड़ी होने की गुंजाइश होती है। इन जोखिमों को घटाने की व्यवस्था है। नियम हैं, जिन्हें हमें न सिर्फ कड़ाई से लागू करना पड़ता है, बल्कि उनमें लगातार सुधार भी करना होता है। निश्चित तौर पर जो हुआ है, वह हम सभी के लिए एक चेतावनी है कि अब कितनी ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है।

क्या आपके बैंक ने भी इन कंपनियों को पैसा दिया है? इस घटना से क्या सीख लेगा आपका बैंक?

जहां तक इस घटना का आप जिक्र कर रहे हैं तो हमने सीधे तौर पर नीरव मोदी या उसकी कंपनी को कोई फंड नहीं दिया है। हमने पंजाब नेशनल बैंक के एलओयू पर भरोसा करके फंड दिया है। इसलिए एसबीआइ ने या किसी और बैंक ने जो भी रकम दी है, उसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से पीएनबी की है। जहां तक सीख लेने की बात है तो एक बैंक के तौर पर हम हमेशा अपना जोखिम कम करने की तकनीक को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। वैसे ही हमारे बैंक में सिस्टम इस तरह का है कि अगर स्विफ्ट से एलओयू भेजते हैं तो वह बगैर कोर बैंकिंग सिस्टम (सीबीएस) से जोड़े ऐसा नहीं हो सकता है। हमने यह सुनिश्चित कर रखा है कि किसी भी संवेदनशील पद पर कोई भी व्यक्ति तीन वर्ष से ज्यादा नहीं रहे। हालांकि, हमारे अधिकारी इसे पसंद नहीं करते हैं। इन संवेदनशील पदों की बाहर से लगातार निगरानी की जाती है ताकि कोई भी एक व्यक्ति या कुछ व्यक्तियों का समूह कोई बड़ी गड़बड़ी नहीं कर सके। आगे और सतर्कता बरती जाएगी, ज्यादा कड़े प्रावधान किये जाएंगे। हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

हाल के महीनों में न्यूनतम बैलेंस पर शुल्क लगाने को लेकर एसबीआइ की बहुत निंदा हो रही है, क्या उस पर विचार किया जा रहा है?

देश के सबसे बड़े बैंक के तौर पर हम अपने ग्राहकों की हर मांग को लेकर संवेदनशील हैं। हम हर साल बैंकिंग सेवा में लगने वाले शुल्कों की समीक्षा करते हैं। अप्रैल, 2018 से लागू होने वाले शुल्कों पर विचार किया जा रहा है। लेकिन मैं कुछ तथ्य रखना चाहता हूं। आपको मालूम है कि अगर एक बार हमारे डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किसी दूसरे बैंक के एटीएम में करते हैं तो हमारे बैंक पर सात रुपये से 15 रुपये तक का बोझ पड़ता है। कुल बैंकिंग शाखाओं में हमारी हिस्सेदारी सिर्फ 14 फीसद है, लेकिन कुल ग्राहकों में हमारी हिस्सेदारी 40 फीसद है। बड़ी संख्या में ऐसे ग्राहक हैं, जिन्हें हम फ्री बैंकिंग सेवा देते हैं। इसमें विद्यार्थी, किसान, पेंशनभोगी, छोटे उद्यमी जैसे महत्वपूर्ण वर्ग हैं। इसके अलावा 3000 करोड़ रुपये का खर्च हम हर वर्ष तकनीक को बेहतर बनाने पर करते हैं। तो आप देख सकते हैं कि देश की बड़ी आबादी को बैंकिंग सेवा देने पर हमें कितनी बड़ी राशि खर्च करनी होती है। इस सबके बावजूद हम पूरी संवेदना के साथ न्यूनतम बैलेंस फीस पर विचार करेंगे।

फंसे कर्ज की समस्या से कब तक आपका बैंक निकल पाएगा

देखिए, फंसे कर्जे (एनपीए) की समस्या की पहचान की प्रक्रिया अब पूरी हो चुकी है। अब इनकी वसूली की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पहले चरण में जिन 12 बड़े एनपीए खातों की पहचान की गई थी, मुङो लगता है कि उनकी परिसंपत्तियों को जब्त करने और बिक्री करने की प्रक्रिया इसी तिमाही शुरू हो जाएगी, लेकिन अगली तिमाही में हमें खासी सफलता मिलेगी। पहचाने गए एनपीए के लिए बैलेंस शीट में पर्याप्त प्रावधान भी किया गया है ताकि अगले वित्त वर्ष से हमारा वित्तीय प्रदर्शन प्रभावित न हो। बड़े कॉरपोरेट को कर्ज देने और उनके प्रस्तावों को मंजूरी देने की प्रक्रिया और पारदर्शी व मजबूत बनाई जाएगी। कर्ज प्रस्तावों को मंजूरी देने वाला विभाग पूरी तरह से अलग होगा। इससे कर्ज देने में जोखिम को बहुत हद तक कम किया जा सकेगा। एनपीए अब बढ़ेगा नहीं। दिसंबर, 2018 तक इसमें काफी कमी आएगी।

पांच सब्सिडियरियों के विलय के बाद शाखाओं के समायोजन की प्रक्रिया क्या पूरी हो गई है?

यह चल रही है। तकरीबन 1600 शाखाओं को या तो बंद किया गया है या उन्हें दूसरी शाखाओं के साथ मिलाया गया है। हमने बेहद आकर्षक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) दी थी, जिसे 3500 कर्मचारियों ने स्वीकार किया है। एसबीआइ के तकरीबन 13 हजार कर्मचारी इस वर्ष सेवानिवृत्त हो रहे हैं। हम घरेलू विदेशी शाखाओं की भी समीक्षा कर रहे हैं। कुछ शाखाओं को बंद किया गया है। इसी तरह से एटीएम का भी समायोजन किया जा रहा है। जहां नई बस्तियां बन रही हैं, वहां नए एटीएम खोले जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.