Move to Jagran APP

खो गया हो आधार तो UIDAI पोर्टल से पाएं आईडी, जानें कैसे

आधार कार्ड खो जाने की सूरत में आप इसे यूआईडीएआई के पोर्टल से डिजिटल फॉर्म में या फिर अपने मोबाइल नंबर के जरिए आधार नंबर के रुप में प्राप्त कर सकते हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 08 Dec 2017 06:22 PM (IST)Updated: Sat, 09 Dec 2017 02:19 PM (IST)
खो गया हो आधार तो UIDAI पोर्टल से पाएं आईडी, जानें कैसे
खो गया हो आधार तो UIDAI पोर्टल से पाएं आईडी, जानें कैसे

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आधार यूआईडी (यूनीक आईडेंटिटी नंबर), आधार लेटर (एनरोलमेंट आईडी) और आधार कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है। यह जानकारी विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) जो कि बायोमेट्रिक डाटा आधारित 12 डिजिट के पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर को जारी करता है ने अपनी वेबसाइट पर दी है।

loksabha election banner

अगर अभी तक आपको यूआईडी प्राप्त नहीं हुआ है या फिर अगर आपने अपने आधार कार्ड या एनरोलमेंट स्लिप को खो दिया है तो आप यूआईडीएआई के पोर्टल से डिजिटल रुप में इसे प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि ईआईडी (EID) और आधार एनरोलमेंट आईडी को उस वक्त जारी किया जाता है जब आप आधार प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन देते हैं।

डिजिटल फॉर्म में कैसे डाउनलोड करें आधार-

सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं। यहां डाउनलोड आधार पर क्लिक करें।

अगले पेज पर ई-आधार फॉर्म में जरूरी जानकारी भरें। यहां एनरोलमेंट आईडी और आधार में से किसी एक ऑप्शन का चयन करें। उसके बाद गेट वन टाइम पासवर्ड पर क्लिक करें। यह आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

ओटीपी मिलते ही इसे भरकर वैलिडेट एंड डाउनलोड बटन पर क्लिक कर दें। इस डाउनलोड हुई फाइल को आप अपने पोस्टल कोड को पासवर्ड के तौर पर इस्तेमाल कर प्राप्त कर सकते हैं।

UIDAI ने अपनी वेबसाइट पर स्पष्ट किया है कि अगर रजिस्टर्ज मोबाइल नंबर एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं तो EID या एनरोलमेंट ID डालकर उसी फॉर्म को भर सकते हैं।

कैसे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार यूआईडी या ईआईडी हासिल करें?

सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं। यहां रिट्राइव लॉस्ट यूआईडी या ईआईडी पर क्लिक करें।

अगले पेज पर बाईं ओर पर दिए गए आधार नंबर या एनरोलमेंट नंबर में किसी एक को सेलेक्ट करें। इससे आपको अपने मोबाइल नंबर पर आधार नंबर भेज दिया जाएगा। इस पेज पर सारी जानकारी देने के बाद सेंड वन टाइम पासवर्ड पर क्लिक करें।

 

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर ओटीपी भेज दिया जाएगा। इसे डालकर वेरिफाई ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद आपको आधार नंबर (यूआईडी) आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.