Move to Jagran APP

Kisan Vikas Patra में डबल हो जाता है आपका पैसा, निवेश से पहले जान लें ये जरूरी बातें

यदि आप इस योजना में एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं तो 124 महीनों के अंत में आपका निवेश लगभग दोगुना हो जाएगा।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 04:00 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 02:11 PM (IST)
Kisan Vikas Patra में डबल हो जाता है आपका पैसा, निवेश से पहले जान लें ये जरूरी बातें
Kisan Vikas Patra में डबल हो जाता है आपका पैसा, निवेश से पहले जान लें ये जरूरी बातें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। किसान विकास पत्र (KVP) डाकघर की ओर से दी जाने वाली नौ छोटी बचत योजनाओं में से एक है। ऐसे निवेशक जो जोखिम से बचना चाहते हैं वे इस छोटी बचत योजनाओं में निवेश करके अपने पैसे को दोगुना बना सकते हैं। इस स्कीम का दावा है कि इसमें 10 साल और 4 महीने (124 महीने) निवेश करने पर आपके पैसे दोगुने हो जाएंगे।

loksabha election banner

हालांकि, जैसा नाम से स्पष्ट है कि यह योजना किसानों के लिए है, फिर भी इसमें कोई भी निवेश कर सकता है। इस योजना के तहत, आप KVP प्रमाणपत्र खरीदने के लिए 1,000 रुपये का न्यूनतम निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश केवल 1,000 रुपये के गुणकों में किया जा सकता है, और निवेश पर कोई ऊपरी सीमा नहीं है। मतलब आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं। 50,000 रुपये से अधिक के किसी भी निवेश के लिए, आपको अपना पैन डिटेल देना होगा।

KVP में निवेश से पहले जान लें यह बातें

केवीपी ब्याज और रिटर्न: केवीपी पर मिलने वाला मौजूदा ब्याज दर 6.9% है, यह सालाना चक्रवृद्धि है। यदि आप इस योजना में एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं, तो 124 महीनों के अंत में आपका निवेश लगभग दोगुना हो जाएगा। ऐसा KVP का दावा है।

एलिजिबिलिटी: कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, इस योजना में निवेश कर सकता है। इस योजना के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है। इस योजना में नाबालिग भी केवीपी प्रमाणपत्र खरीद सकते हैं। हालांकि, खाता एक वयस्क के पास होना चाहिए। केवल भारत में रहने वाले भारतीय ही केवीपी प्रमाणपत्र खरीदने के पात्र हैं। अनिवासी भारतीयों को केवीपी योजना में निवेश करने की अनुमति नहीं है। एनआरआई के अलावा, हिंदू-एकीकृत परिवार केवीपी प्रमाणपत्र नहीं खरीद सकते हैं।

निकासी: कई अन्य दीर्घकालिक बचत योजनाओं की तुलना में केवीपी से निवेशक समय से पहले निकासी कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप प्रमाण पत्र खरीदने के एक वर्ष के भीतर वापस लेते हैं, तो आपको ब्याज नहीं मिलेगा और जुर्माना भी देना होगा। यदि आप प्रमाण पत्र खरीदने के बाद एक साल से ढाई साल के बीच वापस लेते हैं, तो कोई जुर्माना नहीं देना होगा।

न्यूनतम और अधिकतम निवेश सीमा: इस योजना में निवेश की गई राशि के लिए प्रमाण पत्र जारी किए जाते हैं। इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। 50,000 रुपये से अधिक के निवेश के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है। केवीपी प्रमाणपत्र में निवेश पर ब्याज वित्त मंत्रालय द्वारा तय किया जाता है और यह सीधे बाजार के जोखिमों से संबंधित नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.