Move to Jagran APP

Kisan Saarthi App: 'सारथी' बढ़ाएगा किसानों की आय, फसलों की बोआई से लेकर उपज की बिक्री तक की मिलेगी पूरी जानकारी

सीजन में फसलों की बोआई के उपयुक्त समय और खेती में डाली जाने वाली खाद व बीज के बारे में इस एप के माध्यम से वैज्ञानिक सलाह ली जा सकती है। इतना ही नहीं फसलों में लगने वाली बीमारियों से बचाव और रोकथाम के उपाय भी पूछे जा सकते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 08:07 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 08:07 AM (IST)
Kisan Saarthi App Farmers here how it will ll benefit farmers

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कृषि क्षेत्र को आधुनिक टेक्नोलाजी से लैस करने के साथ उसे डिजिटल प्लेटफार्म प्रदान करने के लिए 'किसान-सारथी' मोबाइल एप की शुरुआत की गई है। सूचना प्रौद्योगिकी और कृषि मंत्रालय की यह संयुक्त पहल किसानों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होगी। इस डिजिटल प्लेटफार्म पर किसानों को फसलों की बोआई से लेकर उपज की बिक्री तक की जरूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इस एप के माध्यम से खाद्यान्न के साथ-साथ बागवानी उपज की खरीद-बिक्री भी की जा सकेगी। मौसम की जानकारी से लेकर किसानों को हरसंभव सलाह भी इस प्लेटफार्म पर स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कराई जाएगी।

loksabha election banner

'किसान सारथी' के माध्यम से किसान सीधे विषय विशेष के विज्ञानियों से सीधी बात भी कर सकता है। इंडियन काउंसिल आफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आइसीएआर) के डिप्टी डायरेक्टर जनरल डा. अशोक कुमार ¨सह ने बताया कि इसमें सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की भूमिका अहम रही है। इसके डिजिटल कारपोरेशन आफ इंडिया ने अपने राष्ट्रीय नेटवर्क के माध्यम से किसानों को जोड़ने में मदद की है। देश के 700 से अधिक कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) इसके नेटवर्क से जुड़ गए हैं। इसके माध्यम से दूरदराज के किसानों को जोड़ना आसान हो जाएगा। जिले के केवीके से जुड़े विज्ञानियों से इस प्लेटफार्म पर सवाल पूछे जा सकते हैं।

सीजन में फसलों की बोआई के उपयुक्त समय और खेती में डाली जाने वाली खाद व बीज के बारे में इस एप के माध्यम से वैज्ञानिक सलाह ली जा सकती है। इतना ही नहीं, फसलों में लगने वाली बीमारियों से बचाव और रोकथाम के उपाय भी पूछे जा सकते हैं। फसलों के तैयार होने के बाद उसकी उपज की बाजार अथवा गोदामों तक ढुलाई करने और बाजार में बिक्री आदि में भी इस डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग फायदेमंद साबित होगा। मंडियों में खाद्यान्न व फल और सब्जियों के बाजार भाव की जानकारी भी उपलब्ध कराई जा सकेगी।

किसान सारथी पर देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक उपज को पहुंचाने में भारतीय रेलवे की भी मदद ली जा सकेगी। किसान सारथी की सफलता में आइसीएआर के विज्ञानियों की भूमिका बेहद अहम होगी, जिनके माध्यम से ही किसानों को हर तरह की सलाह दी जा सकेगी। फिलहाल किसानों को उनके मोबाइल फोन नंबर पर मौसम की ताजा जानकारी पहुंचाई जा रही है। कृषि संबंधी सारी जानकारियां स्थानीय जलवायु क्षेत्र के हिसाब से दी जाएगी।

किसान सारथी एप के फायदे

- खाद्यान्न के साथ-साथ बागवानी उपज की भी खरीद-बिक्री होगी

- केवीके विज्ञानियों से इस प्लेटफार्म पर सवाल पूछे जा सकते हैं

- मौसम की जानकारी से लेकर किसानों को मिलेगी हरसंभव सलाह

- बोआई के उपयुक्त समय खाद व बीज के बारे में मिलेगी सलाह

- मंडियों में खाद्यान्न व फल और सब्जियों के भाव की जानकारी मिलेगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.