Move to Jagran APP

क्‍या है Karvy Stock Broking की कहानी? अगर आप भी हैं इसके क्‍लाइंट तो उठाएं ये कदम

Karvy Stock Broking Case Sebi के आदेश के अनुसार कार्वी ने अपने ग्राहकों की प्रतिभूतियां यानी सिक्‍योरिटीज खुद को ही ट्रांसफर कर ली थी।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 01:22 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 08:32 AM (IST)
क्‍या है Karvy Stock Broking की कहानी? अगर आप भी हैं इसके क्‍लाइंट तो उठाएं ये कदम

नई दिल्‍ली, मनीश कुमार मिश्र। Karvy Stock Broking नाम की ब्रोकरेज कंपनी 22 नवंबर से सुर्खियों में हैं। दरअसल, बाजार नियामक Sebi ने 22 नवंबर को एक अंतरिम आदेश जारी कर कहा वह नये क्‍लाइंट न बनाए। सेबी के आदेश के अनुसार, कार्वी ने अपने ग्राहकों की प्रतिभूतियां यानी सिक्‍योरिटीज खुद को ही ट्रांसफर कर ली थी। इतना ही नहीं, आदेश में कहा गया है कि कार्वी ने क्‍लाइंट की प्रतिभूतियों को गिरवी रखकर पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लिए। रकम जानकर आप हैरान रह जाएंगे। सेबी के आदेश के अनुसार, कार्वी स्‍टॉक ब्रोकिंग ने अपनी ग्रुप कंपनी कार्वी रियल्‍टी प्राइवेट लिमिटेड को 1,096 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे। 

loksabha election banner

कार्वी स्‍टॉक ब्रोकिंग के लगभग 2.44 लाख क्‍लाइंट इससे प्रभावित हैं। सेबी ने कार्वी के खिलाफ जो आदेश दिया है उसमें कहा गया है कि कंपनी ने नियमों के कई उल्‍लंघन किए हैं। अब सवाल उठता है कि इन 2.44 लाख क्‍लाइंट्स में आप भी शामिल हैं तो आपके पास क्‍या रास्‍ता है। 

अगर आप कार्वी स्‍टॉक ब्रोकिंग के क्‍लाइंट हैं तो विशेषज्ञों के अनुसार आपको एक नया डीमैट अकाउंट खुलवाकर कार्वी के डीमैट में पड़ी अपनी सिक्‍योरिटीज नए अकाउंट में ट्रांसफर करवा लेना चाहिए। हालांकि, इसके लिए आपको ज्‍यादा पेपरवर्क करना होगा। दूसरी तरफ, NSDL और CDSL से भी सेबी ने सिक्‍योरिटीज के इधर-उधर होने पर निगाह रखने की हिदायत दी है। इस कारण, सिक्‍योरिटी ट्रांसफर करने में कुछ देरी भी हो सकती है। 

अगर कार्वी के ब्रोकरेज अकाउंट में आपके पैसे पड़े हुए हैं तो तत्‍काल उसे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लें। सेबी के 2009 के एक सर्कुलर के अनुसार, क्‍लाइंट के ऐसे फंड जिसका इस्‍तेमाल नहीं किया गया है उसे कम से कम प्रत्‍येक 90 दिन में क्‍लाइंट के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना होता है। हालांकि, कार्वी स्‍टॉक ब्रोकिंग के मामले में 90 दिनों की समयसीमा अभी समाप्‍त नहीं हुई है। अगर कार्वी के डिफॉल्‍ट के कारण आपका ट्रेड फेल हुआ है या कार्वी ने अपने अकाउंट में आपकी सिक्‍योरिटीज ट्रांसफर कर ली है या आपको अपने अकाउंट में किसी तरह की अनियमितता नजर आती है तो आप सीधे Sebi से इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आप https://scores.gov.in/scores/Welcome.html वेबसाइट पर जा सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.