Move to Jagran APP

Corona के डर से 'वर्क फ्रॉम होम' वाली नौकरी ढूंढ रहे लोग, फरवरी से अबतक 261% की बढ़ोत्तरी

Indeed India के एक पूर्व के अध्ययन के मुताबिक नौकरी ढूंढने वाले 83 फीसद लोग वर्क फ्रॉम होम ऑप्शन को महत्वपूर्ण पहलू के रूप में देखते हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 07:52 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 06:57 AM (IST)
Corona के डर से 'वर्क फ्रॉम होम' वाली नौकरी ढूंढ रहे लोग, फरवरी से अबतक 261% की बढ़ोत्तरी
Corona के डर से 'वर्क फ्रॉम होम' वाली नौकरी ढूंढ रहे लोग, फरवरी से अबतक 261% की बढ़ोत्तरी

मुंबई, पीटीआइ। कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से लोग बड़े पैमाने पर रिमोट वर्किंग यानी वर्क फ्रॉम होम नेचर वाली नौकरियां ढूंढ रहे हैं। एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है। जॉब वेबसाइट Indeed की रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरी ढूंढने वाले लोग 'remote', 'work from home' और इनसे मिलते-जुलते शब्दों के साथ नौकरियों की तलाश कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह की नौकरियां ढूंढने वालों की संख्या में फरवरी से अब तक 261 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।  

loksabha election banner

रिपोर्ट में कहा गया है कि Indeed India पर सितंबर, 2019 से अब तक नौकरी तलाशने वालों की तादाद में 278 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है। 

Indeed के अर्थशास्त्री पवन अदरजन ने कहा, ''भारत की कुल कामकाजी आबादी में युवाओं की भागीदारी 50 फीसद से ज्यादा है। नौकरी ढूंढने वाले खासकर युवा जॉब अवसर की तलाश करते समय फ्लेक्सिबिलिटी पर हमेशा से ध्यान देते रहे हैं। ''

उन्होंने कहा, ''इस तरह के चुनौतीपूर्ण हालात में रिमोट लोकेशन से काम जारी रखने से नौकरी ढूंढने वाले के साथ कंपनियों को भी बिजनेस बनाए रखने में मदद मिलती है।''

Indeed India के एक पूर्व के अध्ययन के मुताबिक नौकरी ढूंढने वाले 83 फीसद लोग वर्क फ्रॉम होम ऑप्शन को महत्वपूर्ण पहलू के रूप में देखते हैं। वहीं, 53 फीसद लोग इस बात से सहमत दिखे किए अगर उन्हें घर से काम करने का अवसर मिले तो वे कम वेतन पर भी नौकरी कर सकते हैं।

इसी तरह करीब 56 फीसद कर्मचारी और 83 फीसद नियोक्ता ये बात मानते हैं कि कामकाज में फ्लेक्जिबिलिटी देने से प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.