Move to Jagran APP

दिसंबर में ट्रैवल एंड टूरिज्म सेक्टर में जॉब पोस्टिंग में 4 फीसद की बढ़ोतरी: रिपोर्ट

Monster Employment Index हैदराबाद कोच्चि अहमदाबाद जयपुर दिल्ली और कोलकाता जैसे शहरों में गिरावट देखी गई इसके बाद चेन्नई बैंगलोर और मुंबई में महामारी की तीसरी लहर के कारण नौकरी पोस्टिंग गतिविधि में 1 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 01:52 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 01:52 PM (IST)
दिसंबर में ट्रैवल एंड टूरिज्म सेक्टर में जॉब पोस्टिंग में 4 फीसद की बढ़ोतरी: रिपोर्ट
Job postings in Travel and Tourism sector sees 4 pc rise in Dec Report

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश में महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित यात्रा और पर्यटन उद्योग अब ठीक होने की राह पर है। दिसंबर 2021 के दौरान नौकरी की पोस्टिंग में इस क्षेत्र में सालाना आधार पर 4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। मॉन्स्टर एम्प्लॉयमेंट इंडेक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यात्रा और पर्यटन उद्योग ने दूसरी लहर के बाद नौकरी की पोस्टिंग में लगातार वृद्धि देखी और जुलाई में (16 प्रतिशत की वृद्धि के साथ) पूर्ण उच्च स्तर पर पहुंच गया और नवंबर 2021 तक इसमें फिर से सुधार की स्थिति नजर आई। इस वृद्धि को 'बदला यात्रा प्रवृत्तियों' और 'ठहराव' के उद्भव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

loksabha election banner

हालांकि, क्रमिक आधार पर भारतीय पर्यटन उद्योग में तीसरी लहर, परिणामस्वरूप यात्रा प्रतिबंध और सुरक्षा मानदंडों के आगमन के साथ नौकरी पोस्टिंग में 1 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। रिपोर्ट मॉन्स्टर एम्प्लॉयमेंट इंडेक्स के डेटा पर आधारित है, जो मॉन्स्टर इंडिया द्वारा आयोजित ऑनलाइन जॉब पोस्टिंग गतिविधि का एक व्यापक मासिक विश्लेषण है। मॉन्स्टर डॉट कॉम के सीईओ शेखर गरिसा ने कहा, भारतीय यात्रा और पर्यटन उद्योग ने पिछले वर्ष की तुलना में 2021 में पुनरुद्धार का रास्ता नजर आया है।

गरिसा ने आगे कहा कि "जबकि नए ओमाइक्रोन संस्करण ने दिसंबर 2021 में इस क्षेत्र के विकास को प्रभावित किया, उद्योग की रिपोर्ट के अनुसार, उद्योग को 2029 तक लगभग 53 मिलियन नौकरियों के लिए जिम्मेदार होने की उम्मीद है।" उन्होंने कहा कि यह भी उत्साहजनक है कि पर्यटन मंत्रालय और भारत सरकार ने पिछले एक साल में भारत में आतिथ्य और पर्यटन उद्योग को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं। मॉन्स्टर डॉट कॉम के आंकड़ों के अनुसार, यात्रा और पर्यटन उद्योग में मांग में शीर्ष नौकरी की भूमिकाओं में बिक्री सहयोगी, शेफ और इंजीनियर, सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रिकल शामिल हैं। ट्रैवल एजेंट और हाउसकीपिंग स्टाफ जैसी नौकरी की भूमिकाएं काफी कम रही। महीने-दर-महीने आधार पर, चंडीगढ़, बड़ौदा और कोयंबटूर जैसे टियर II शहरों ने नौकरी पोस्टिंग में अधिकतम वृद्धि दर्ज की, इसके बाद पुणे का स्थान है।

इसके विपरीत, हैदराबाद, कोच्चि, अहमदाबाद, जयपुर, दिल्ली और कोलकाता जैसे शहरों में गिरावट देखी गई, इसके बाद चेन्नई, बैंगलोर और मुंबई में महामारी की तीसरी लहर के कारण नौकरी पोस्टिंग गतिविधि में 1 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.