Move to Jagran APP

Q2 में Jio ने कमाया 681 करोड़ रुपये का मुनाफा, ब्रॉडबैंड किंग बनने के लिए दो कंपनियों को खरीदने का ऐलान

जियो इन्फोकॉम को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में शानदार 681 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 12:36 PM (IST)
Q2 में Jio ने कमाया 681 करोड़ रुपये का मुनाफा, ब्रॉडबैंड किंग बनने के लिए दो कंपनियों को खरीदने का ऐलान
Q2 में Jio ने कमाया 681 करोड़ रुपये का मुनाफा, ब्रॉडबैंड किंग बनने के लिए दो कंपनियों को खरीदने का ऐलान

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम कंपनी जियो इन्फोकॉम को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में शानदार 681 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। पिछली तिमाही के मुकाबले यह 11.3 फीसद अधिक है। कंपनी की तरफ से जारी बयान के मुताबिक इस तिमाही में उसने 9,240 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया।

loksabha election banner

2016 में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो इन्फोकॉम की मदद से टेलीकॉम मार्केट में कदम रखा था। जियो के शानदार मुनाफे की जानकारी देने के साथ ही कंपनी ने जियो गीगा फाइबर योजना को अमली जामा पहनाने के लिए हैथवे केबल एंड डेटाकॉम और डेन नेटवर्क्स में मालिकाना हिस्सेदारी खरीदे जाने की खबरों पर आधिकारिक रूप से मुहर लगा दी।

जियो गीगा फाइबर रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस है। रिलायंस जियो को पिछली तिमाही में 612 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था। उपभोक्ताओं की संख्या के आधार जियो भारतीय बाजार में तीसरी बड़ी कंपनी है, जिसके पास सितंबर तिमाही के अंत तक 25.23 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। दूसरी तिमाही के दौरान कंपनी ने अपने नेटवर्क में 37 लाख नए कस्टमर जोड़ने में सफल रही है।

जियो का प्रति यूजर रेवेन्यू 131.7 रुपये रहा है। वहीं वोडाफोन आइडिया के मर्जर से पहले भारतीय टेलीकॉम मार्केट की सबसे बड़ी कंपनी भारती एयरटेल का जून तिमाही में प्रति यूजर्स रेवेन्यू 105 रुपये रहा है। भारती एयरटेल ने अभी तक दूसरी तिमाही के नतीजों का ऐलान नहीं किया है। ब्रॉडबैंड किंग बनने की तैयारी में जियो रिलायंस ने डेन नेटवर्क्स और हैथवे केबल एंड डेटाकॉम में हिस्सेदारी खरीदे जाने की खबर पर मुहर लगा दी है। रिलायंस 5,230 करोड़ रुपये में दोनों कंपनियों में मालिकाना हिस्सेदारी खरीदेगी।

कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘रिलायंस सेबी के नियमों के तहत प्रीफरेंशियल इश्यू के जरिए 2,045 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इसके बाद डेन नेटवर्क्स में 245 करोड़ रुपये के जरिए प्रोमोटर्स की 66 फीसद हिस्सेदारी खरीदेगी।’

इसके साथ ही कंपनी हैथवे में 51.3 फीसद हिस्सेदारी के लिए प्रीफरेंशियल इश्यू के जरिए 2,940 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

इसके अलावा जीटीपीएल हैथवे लिमिटेड में अल्पांश शेयरधारकों के लिए ओपन ऑफर लाएगी। जीटीपीएल संयुक्त उद्यम है, जिसमें हैथवे (37.3 फीसद हिस्सेदारी) के साथ हैथवे भवानी केबलटेल एंड डेटाकॉम लिमिटेड की हिस्सेदारी है। गीगा फाइबर योजना को अमली जामा पहनाने के लिए रिलायंस ने इन दोनों कंपनियों में मालिकाना हिस्सेदारी ली है। बुधवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में रिलायंस का शेयर 1.27 फीसद गिरकर 1148.90 रुपये पर बंद हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.