Move to Jagran APP

Jio Platforms पर नहीं पड़ा कोरोना और लॉकडाउन का कोई असर, 8 हफ्ते में जुटाए 1.04 लाख करोड़ रुपये

Jio Platforms में अब तक Facebook Inc सहित कई प्रमुख कंपनियों ने निवेश की घोषणा की है। फेसबुक ने 22 अप्रैल को Jio Platforms में 43573.62 करोड़ रुपये के बड़े निवेश की घोषणा की थी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 12:38 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 07:27 AM (IST)
Jio Platforms पर नहीं पड़ा कोरोना और लॉकडाउन का कोई असर, 8 हफ्ते में जुटाए 1.04 लाख करोड़ रुपये
Jio Platforms पर नहीं पड़ा कोरोना और लॉकडाउन का कोई असर, 8 हफ्ते में जुटाए 1.04 लाख करोड़ रुपये

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली Reliance Industries ने आठ सप्ताह से भी कम समय में अपनी अनुषंगी Jio Platforms में अल्पांश हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए 1.04 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं। RIL ने शनिवार की शाम को वैश्विक निवेश से जुड़ी कंपनी TPG को 4,546.80 करोड़ रुपये में 0.93 फीसद और निजी इक्विटी फर्म L Catterton को 1,894.50 करोड़ रुपये में 0.39 फीसद हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की। इसके साथ ही रिलायंस ने आठ सप्ताह से भी कम समय में Jio Platforms की 22.38 फीसद हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए 104,326.95 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। 

prime article banner

(यह भी पढ़ेंः National Pension System: एनपीएस में निवेश कर तैयार करें बड़ा रिटायरमेंट फंड, जानिए कैसे करता है काम) 

Jio Platforms में अब तक Facebook Inc सहित कई प्रमुख कंपनियों ने निवेश की घोषणा की है। फेसबुक ने 22 अप्रैल को Jio Platforms में 43,573.62 करोड़ रुपये के बड़े निवेश की घोषणा की थी। उसके बाद से ही RIL के डिजिटल प्लेटफॉर्म में निवेश करने वालों का तांता लग गया है। 

रिलायंस ने ऐसे समय में दिग्गज निवेश कंपनियों के जरिए निवेश हासिल किया है, जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस महामारी की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुई है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं।  

फेसबुक सहित नौ प्रमुख निवेशकों के पास Jio Platforms में कुल 22.38 फीसद की हिस्सेदारी है। फेसबुक 9.99 फीसद के साथ सबसे बड़ा शेयरधारक है। 

(यह भी पढ़ेंः Jio Platforms में एक ही दिन में दो कंपनियों से आया निवेश, TPG और L Catterton खरीदेंगी हिस्सेदारी) 

फेसबुक द्वारा बड़े निवेश की घोषणा के बाद दुनिया के सबसे बड़े टेक इन्वेस्टर Silver Lake ने चार मई को Jio Platforms में 5,665.75 करोड़ रुपये में 1.15 फीसद हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की।   

सिल्वर लेक ने पांच जून को भी 4,546.80 करोड़ रुपये के निवेश के जरिए Jio Platforms में 0.93 फीसद हिस्सेदारी खरीदने का एलान किया था। इसके साथ ही RIL के डिजिटल मंच में Silver Lake की हिस्सेदारी बढ़कर 2.08 फीसद हो गई है।  

इसके अलावा निजी इक्विटी कंपनी KKR, Vista, Abu Dhabi Investment Authority (ADIA) और General Atlantic ने भी कंपनी में निवेश किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.