Move to Jagran APP

ITR Filing: शनिवार और रविवार को 12 घंटों तक काम नहीं करेगा Income Tax का नया पोर्टल, निपटा लें ITR से जुड़ा सारा काम

इनकम टैक्स की नई वेबसाइट को खोलने पर सबसे ऊपर एक नोटिस के जरिए यह जानकारी दी जा रही है जिसमें यह लिखा है कि अलर्ट मेंटेनेंस गतिविधियों के चलते वेबसाइट शनिवार की रात को 10 बजे से रविवार की सुबह 10 बजे तक काम नहीं करेगी।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 11:52 AM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 10:23 AM (IST)
ITR Filing: शनिवार और रविवार को 12 घंटों तक काम नहीं करेगा Income Tax का नया पोर्टल, निपटा लें ITR से जुड़ा सारा काम
इनकम टैक्स की नई वेबसाइट 23 अक्टूबर और 24 अक्टूबर को कुछ समय के लिए बाधित रहेगी।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप भी Income Tax डिपार्टमेंट की नई वेबसाइट के जरिए अपना ITR फाइल करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको कुछ समय के लिए रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। इनकम टैक्स की नई वेबसाइट 23 अक्टूबर यानी कि शनिवार और 24 अक्टूबर यानी कि रविवार को कुछ समय के लिए बाधित रहेगी।

prime article banner

इनकम टैक्स की नई वेबसाइट को खोलने पर सबसे ऊपर एक नोटिस के जरिए यह जानकारी दी जा रही है, जिसमें यह लिखा है कि, "अलर्ट, मेंटेनेंस गतिविधियों के चलते वेबसाइट शनिवार की रात को 10 बजे से रविवार की सुबह 10 बजे तक काम नहीं करेगी। जिस वजह से लोगों को ITR फाइल करने, फॉर्म 26AS को डाउनलोड करने और इस तरह के दूसरे कामों में देरी हो सकती है।"

वेबसाइट को लेकर आ चुकी हैं शिकायत

Income Tax के नए E-Filing पोर्टल incometax.gov.in को 7 जून 2021 को लॉन्च किया गया था। लॉन्च होने के बाद शुरुआती दोर में पोर्टल को लेकर काफी शिकायतें भी आ चुकी हैं। इनकम टैक्स के इस नए पोर्टल को लेकर करदाताओं की तरफ से कामकाज में गड़बड़ियों और कठिनाइयों के बारे में शिकायत की गई थी। हालांकि, जल्द ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इस गड़बड़ी को सही कर दिया था।

आपको बता दें कि, वित्त मंत्रालय की तरफ से 23 अगस्त को इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख को इससे संबंधित समस्याओं के बारे में बात करने के लिए बुलाया भी गया था कि, किस वजह से इनकम टैक्स के पोर्टल में समस्याएं आ रही हैं।

फाइल किए जा चुके हैं दो करोड़ से ज्यादा रिटर्न

अपने हालिया ट्वीट के जरिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने यह जानकारी उपलब्ध कराई थी कि, Income Tax के E-Filing पोर्टल पर साल 2021-22 के लिए 2 करोड़ से ज्यादा इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किए जा चुके है। Income Tax India ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह लिखा था कि, "आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल को वर्ष 2021-22 के लिए 2 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न (ITR) प्राप्त हुए हैं। हम आपसे ई-फाइलिंग पोर्टल पर के जरिए अपना आईटीआर दाखिल करने का आग्रह करते हैं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.