Move to Jagran APP

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन का आईपीओ इसी महीने आने की उम्मीद, 4,600 करोड़ जुटाए जा सकेंगे

आईआरएफसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अमिताभ बनर्जी ने कहा काफी हद तक संभावना है कि यह आईपीओ इस महीने के तीसरे सप्ताह तक आएगा। लेकिन यदि बाजार परिस्थितियां अच्छी नहीं रहती हैं तो हम इसे जनवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में भी ला सकते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 09:55 AM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 10:58 AM (IST)
इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन का आईपीओ इसी महीने आने की उम्मीद, 4,600 करोड़ जुटाए जा सकेंगे
IRFC IPO may hit markets this month 1st by any public sector NBFC

नई दिल्ली, पीटीआइ। इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (आईआरएफसी) का 4,600 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) इसी महीने आ सकता है। यह सार्वजनिक क्षेत्र की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) का पहला आईपीओ होगा। आईआरएफसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अमिताभ बनर्जी ने कहा, 'काफी हद तक संभावना है कि यह आईपीओ इस महीने के तीसरे सप्ताह तक आएगा। लेकिन यदि बाजार परिस्थितियां अच्छी नहीं रहती हैं, तो हम इसे जनवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में भी ला सकते हैं।' आईआरएफसी एंकर निवेशकों से भी पैसा जुटाएगी। 

loksabha election banner

उन्होंने कहा, 'सरकार इस आईपीओ में एंकर निवेशकों से भी पैसा जुटाने की तैयारी कर रही है।' आईआरएफसी ने जनवरी, 2020 में आईपीओ के लिए दस्तावेजों का मसौदा जमा कराया था। बाजार सूत्रों ने कहा कि आईपीओ से करीब 4,600 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है। आईपीओ में एंकर निवेशकों को जोड़ने के बारे में बनर्जी ने कहा कि यह एक भरोसा वाला बाजार है। 

एंकर निवेशक इस बात को लेकर आश्वस्त होंगे कि इन्हें नियमित बोली प्रक्रिया के बिना अपने हिस्से के शेयर पाने में कोई दिक्क्त नहीं होगी। यह आईपीओ 178.20 करोड़ शेयरों का होगा। इसमें 118.80 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे जबकि सरकार 59.40 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश लाएगी।

उधर, बर्गर किंग के आईपीओ की बात करें तो निवेशकों ने इसमें जबरदस्त उत्साह दिखाया है। इस पब्लिक ऑफर को आखिरी दिन तक 156.65 गुना सब्सक्रिप्शन हासिल हुआ। यह आईपीओ बुधवार यानी दो दिसंबर, 2020 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। कंपनी के आईपीओ को बुधवार को पहले कुछ घंटों में ही 100 फीसद से ज्यादा का सब्सक्रिप्शन हासिल हो गया था। Burger King India का यह आईपीओ 810 करोड़ रुपये का है। इस आईपीओ के तहत 450 करोड़ रुपये मूल्य के नए शेयर जारी किए जाएंगे। 

बर्गर किंग इंडिया ने इस आईपीओ के लिए प्रत्येक शेयर की कीमत 59-60 रुपये निर्धारित की है। इससे पहले Burger King India ने मंगलवार को प्रमुख निवेशकों के जरिए 364.5 करोड़ रुपये जुटाए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.