Move to Jagran APP

IPO: इस हफ्ते बाजार में आ रहे हैं दो कंपनियों के आईपीओ, निवेशकों के लिए है अच्छा मौका

IRFC IPO Indigo Paints IPO इंडिगो पेंट्स आईपीओ 20 जनवरी को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 22 जनवरी को बंद होगा। इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 1488-1490 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। प्राइस बैंड के ऊपरी स्तर पर इस आईपीओ से 1170.16 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 08:25 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 07:53 AM (IST)
IPO: इस हफ्ते बाजार में आ रहे हैं दो कंपनियों के आईपीओ, निवेशकों के लिए है अच्छा मौका
आईपीओ के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Flickr

नई दिल्ली, पीटीआइ/बिजनेस डेस्क। आईपीओ में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है। इस सप्ताह बाजार में दो आईपीओ आ रहे हैं। भारतीय रेल वित्त निगम (IRFC) और सिकोया कैपिटल के समर्थन वाली इंडिगो पेंट्स (Indigo Paints) के आईपीओ इस सप्ताह आ रहे हैं। इन दोनों आईपीओ से 5,800 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम जुटने की उम्मीद है। उम्मीद है कि साल 2020 की तरह ही इस साल भी आईपीओ बाजार को निवेशकों का अच्छा समर्थन मिलेगा। इसकी दो वजह और भी हैं। पहली यह कि शेयर बाजारों में इस समय तरलता की स्थिति काफी अच्छी है और दूसरी यह कि नए खुदरा निवेशकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है। इस कारण आईपीओ को भारी समर्थन मिलने की उम्मीद है।

loksabha election banner

आईआरएफसी आईपीओ (IRFC IPO)

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) आज अर्थात 18 जनवरी को पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। आईपीओ में सब्सक्रिप्शन के लिए आखिरी तारीख 20 जनवरी है। इस आईपीओ के जरिए कंपनी की 4,600 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। यह किसी भी रेलवे नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) की ओर से लाया जाने वाला पहला IPO है। आईआरएफसी ने इस आईपीओ के लिए 25-26 रुपये प्रति शेयर की प्राइस बैंड तय की है। वहीं, एक लॉट 575 शेयरों का है। अर्थात लॉअर प्राइस बैंड पर कम से कम 14,375 रुपये से निवेश किया जा सकता है।

यह इश्यू 178.20 करोड़ शेयरों का है। इसके तहत 118.80 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं सरकार ऑफर फॉर सेल के जरिए 59.40 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगी। इस इश्यू के बाद आईआरएफसी में सरकार की हिस्सेदारी पहले के 100 फीसद की तुलना में गिरकर 86.4 फीसद रह जाएगी। बता दें कि कंपनी का मुख्य कारोबार फाइनेंशियल मार्केट से फंड लाकर अधिग्रहण या एसेट क्रिएशन करना है, जिसके बाद उसे रेलवे को दे दिया जाता है।

आईआरएफसी ने अपने आईपीओ से पहले शुक्रवार को एंकर निवेशकों से करीब 1,398 करोड़ रुपये जुटाए। कंपनी ने एक बयान में कहा कि कुल 31 एंकर निवेशकों को 26 रुपये प्रति शेयर की दर से 3,34,563,007 इक्विटी शेयर जारी किए गए। गौरतलब है कि केंद्रीय कैबिनेट ने अप्रैल, 2007 में रेलवे की पांच कंपनियों की लिस्टिंग को अपनी मंजूरी दी थी। इनमें इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, राइट्स लिमिटेड, रेल विकास निगम लिमिटेड और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की लिस्टिंग पहले ही हो चुकी है।

इंडिगो पेंट्स आईपीओ (Indigo Paints IPO)

इंडिगो पेंट्स का आईपीओ 20 जनवरी को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 22 जनवरी को बंद होगा।  इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 1,488-1,490 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। प्राइस बैंड के ऊपरी स्तर पर इस आईपीओ से 1,170.16 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। इंडिगो पेंट्स के आईपीओ के तहत 300 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। निजी इक्विटी कंपनी सिकोया कैपिटल अपने दो कोषों एससीआई इन्वेस्टमेंट्स चार और एससीआई इन्वेस्टमेंट्स पांच के जरिये तथा प्रवर्तक हेमंत जालान 58,40,000 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे।

इंडिगो पेंट्स ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि एंकर इंवेस्टर्स के लिए यह इश्यू 19 जनवरी को खुलेगा। कंपनी ने बताया है कि क्वालिफाइड इंस्टीच्युशनल बायर्स के लिए 50 फीसद शेयर आरक्षित रखे गए हैं। वहीं, 35 फीसद शेयर खुदरा निवेशकों के लिए, 15 फीसद शेयर नॉन-इंस्टीच्युशनल बिडर्स और 70,000 शेयर कंपनियों के कर्मचारियों के लिए आरक्षित रखे गए हैं। कंपनी के कर्मचारियों को प्रत्येक शेयर के हिसाब से 148 रुपये की छूट मिलेगी। कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, Edelweiss Financial Services और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज इस इश्यू के प्रमुख लीड मैनेजर हैं। 

पुणे स्थित कंपनी डेकोरेटिव पेंटस का उत्पादन करती है। देशभर में कंपनी का वितरण नेटवर्क बहुत ही व्यापक है। 30 सितंबर, 2020 तक कंपनी की तीन विनिर्माण इकाइयां राजस्थान, केरल और तमिलनाडु में स्थित थीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.