Move to Jagran APP

इंश्योरेंस पॉलिसी का हिस्सा होंगे वियरेबल गैजेट्स: इरडा

रिक्स असेसमेंट और प्रोडक्ट डिजाइन को देखते हुए इरडा ने कहा है कि वियरेबल डिवाइसेज लोगों कि पर्सनल फिटनेस या हेल्थ लाइफस्टाइल को सम्मेलित करेंगे

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 07 Dec 2017 05:25 PM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2017 05:25 PM (IST)
इंश्योरेंस पॉलिसी का हिस्सा होंगे वियरेबल गैजेट्स: इरडा
इंश्योरेंस पॉलिसी का हिस्सा होंगे वियरेबल गैजेट्स: इरडा

नई दिल्ली (पीटीआई)। आने वाले समय में वियरेबल डिवाइसेज बीमा क्षेत्र का हिस्सा बन जाएगा। यह जानकारी बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने गुरुवार को दी है। बीमा नियामक ने एक वर्किंग ग्रुप बनाया है और गाइडलाइन्स के तहत पॉलिसीहोल्डर्स को ध्यान में रखते हुए इस तरह के गैजेट्स को शामिल करने के संबंध में सुझाव मांगे हैं।

prime article banner

हेल्थ फ्रीक के बीच वियरेबल गैजेट्स की बढ़ती रुचि साथ ही मोबाइल फोन पर हेल्थ एप्स के डाउनलोड्स भी बढ़ रहे हैं। इनकी मदद से लोग सहुलयित अनुसार अपनी फिजिकल एक्टिविटीज और हेल्थ स्टेटस को ट्रैक करते हैं।
इस 10 सदस्यीय वर्किंग ग्रुप का नेतृत्व बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण के चीफ जनरल मैनेजर येगंप्रिया भारत करेंगे। साथ ही वे बीमा क्षेत्र में हो रहे नये नये इंनोवेशन्स जिनमें वियरेबल और पोर्टेबल डिवाइसेज शामिल है, का प्ररीक्षण करेंगे।

इरडा ने अपनी एक नोटिफिकेशन में बताया है कि बीमा क्षेत्र में वियरेबल और पोर्टेबल डिवाइसेज का इस्तेमाल फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी (फिनटेक) में अक्सर उठाया जाता है। रिक्स असेसमेंट और प्रोडक्ट डिजाइन को देखते हुए इरडा ने कहा है कि वियरेबल डिवाइसेज लोगों कि पर्सनल फिटनेस या हेल्थ लाइफस्टाइल को सम्मेलित करेंगे।

साथ ही इरडा ने यह भी कहा, “हमे इंश्योरेंस के तकनीकी रुझानों और इसके तमाम कार्यान्वयन को समझने की जरूरत है। ताकि हम इसका अधिकतम फायदा लोगों तक पहुंचा सके।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.