Move to Jagran APP
In-depth

IPL के हर मुकाबले में दांव पर लगे होते हैं हजारों करोड़ रुपये, मैच रद्द होने पर कैसे होती है भरपाई?

IPL दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लीग है। इसमें हर मैच से सैकड़ों करोड़ की कमाई होती है। खिलाड़ियों को भी करोड़ों रुपये देकर खरीदा जाता है। ऐसे में अगर बारिश के चलते कोई मैच रद्द होता है या फिर किसी खिलाड़ी को चोट लगती है तो ब्रॉडकास्टर स्पॉन्सर और फ्रेंचाइजी को काफी नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं कि ये लोग अपना जोखिम कम कैसे करते हैं।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Published: Fri, 26 Apr 2024 07:00 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 07:00 PM (IST)
ऋषभ पंत चोटिल होने की वजह से लंबे वक्त आईपीएल से बाहर रहे, फिर भी उन्हें अपनी फीस मिली।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। BCCI के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) पैसा छापने की मशीन है। पाकिस्तान अपनी फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के एक सीजन में ब्रॉडकास्टिंग राइट्स से जितना कमाता है, उतना IPL के सिर्फ एक मैच की कमाई है।

loksabha election banner

पिछले साल IPL की ब्रांड वैल्यू 88 हजार करोड़ रुपये आंकी गई थी। वहीं, इसके बाद की कैरेबियन प्रीमियर लीग, बिग बैश और पाकिस्तान सुपर लीग जैसी 10 फ्रेंचाइजी क्रिकेट की कुल वैल्यू मिलाकर 20 हजार करोड़ रुपये तक ही पहुंचती है। मतलब कि बाकी सभी फ्रेंचाइजी क्रिकेट को मिलाने के बाद भी IPL की वैल्यू उनसे चार गुना से अधिक होती है।

ऐसे सवाल उठता है कि आईपीएल के एक मैच जब सैकड़ों करोड़ रुपये दांव पर लगे होते हैं, तो उन पैसों की गारंटी कैसे मिलती है। मान लीजिए कि बारिश या किसी अन्य दिक्कत के चलते मैच रद्द हो जाता है। या फिर करोड़ों रुपये में खरीदे गए खिलाड़ी को चोट लग जाती है, तो इस आर्थिक नुकसान की भरपाई कैसे होगी?

इसका जवाब वही है, जो हम और आप अपने परिवार के आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए करते हैं, इंश्योरेंस। आईपीएल 2024 में खिलाड़ियों से जुड़े कवर के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम में पिछले साल के मुकाबले 20-25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 'इंडियन पैसा लीग' के मौजूदा सीजन वित्तीय जोखिम तकरीबन 10,000 हजार करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

क्यों पड़ती है इंश्योरेंस की जरूरत

कई बार खराब मौसम के चलते मैच रद्द होते हैं। वहीं, कभी-कभार दर्शकों के खराब रवैये के चलते मैच रोकना पड़ता है। अगर कोई बड़ा नागरिक आंदोलन हो गया, तो भी मैच पर असर पड़ता है। कहने का मतलब कि अगर किसी भी असामान्य वजह से मैच रुकता है, तो या फिर रद्द होता है, तो वित्तीय नुकसान की भरपाई के लिए इंश्योरेंस कवर लिया जाता है।

इस बार आईपीएल के सीजन में खिलाड़ियों की फीस काफी बढ़ गई है। मिशेल स्टार्क 24.75 करोड़ रुपये के साथ आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। इस सीजन में जेसन रॉय, मोहम्मद शमी, मार्क वुड, डेवॉन कॉन्वे और हैरी ब्रूक जैसे खिलाड़ी चोट या निजी वजहों से बाहर हो चुके हैं।

वहीं, सूर्यकुमार यादव और इस सीजन की सनसनी मयंक यादव ने भी चोट के चलते कई मैच मिस किए हैं। यह काफी घाटे का सौदा होता है और इस नुकसान को कम करने के लिए इंश्योरेंस कवर लिया जाता है। इसमें खिलाड़ी की फीस के साथ उसके इलाज में होने वाला खर्च भी शामिल होता है।

जैसे कि 2021 के सीजन में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के तत्कालीन कप्तान श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए और उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। लेकिन, इंश्योरेंस के चलते अय्यर को उनकी पूरी मैच फीस यानी 7 करोड़ रुपये मिल गए। अगर बीमा नहीं होता, तो शायद श्रेयस को एक भी पैसा नहीं मिलता। इसी तरह ऋषभ को भी इंश्योरेंस के चलते आईपीएल की अपनी पूरी फीस और इलाज का खर्च मिला।

किसने किया है इंश्योरेंस का इंतजाम?

देश के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट इवेंट- आईपीएल 2024 की वित्तीय सुरक्षा का बंदोबस्त एलायंस इंश्योरेंस ब्रोकर्स ने किया है। आईपीएल की लोकप्रियता और पहुंच के साथ हर साल इसके बीमा कवर की वैल्यू भी बढ़ रही है। एलायंस का ट्रैक रिकॉर्ड काफी शानदार है। इसने कई खेल संस्थाओं के लिए 3,500 से अधिक क्रिकेट मैचों का बीमा कराया है। यह भारत और विदेश में कई स्पोर्ट्स इवेंट के लिए इंश्योरेंस कंसल्टेंट भी रह चुकी है।

एसवी ठक्कर (S. V. Thakkar) के मालिकाना हक वाली एलायंस इंश्योरेंस ब्रोकर्स ऐसा इको-सिस्टम बनाता है, जिसमें आईपीएल के आयोजन से जुड़े सभी शेयरहोल्डर बीमा के जरिए अपने वित्तीय जोखिम को घटा सकते हैं। इनमें आयोजकों के साथ फ्रेंचाइजी, ब्रॉडकास्टर, स्पॉन्सर और सहायक सेवा उपलब्ध कराने वाले लोग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : IPL से ले सकते हैं निवेश के ये पांच सबक, विराट के चौके और रोहित के छक्कों की तरह बरसेंगे पैसे!

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.