Move to Jagran APP

गोल्ड ईटीएफ पर निवेशकों का भरोसा बरकरार, फरवरी, 2021 में 491 करोड़ रुपये का निवेश

दिसंबर 2020 में यह निवेश 431 करोड़ रुपये का था। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एंफी) के आंकड़ों के मुताबिक पिछले कुछ महीने से ईटीएफ के जरिये सोने में निवेश ने ऊंचाई का स्तर हासिल किया है।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 09:41 AM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 10:16 AM (IST)
Investors continue to be bullish on gold ETFs invest Rs 491 crore in February

नई दिल्ली, पीटीआइ। सोने की कीमत कम होने का साफ असर गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) पर दिख रहा है। पिछले महीने इसमें निवेश का स्तर 491 करोड़ रुपये का रहा। उससे पिछले महीने गोल्ड ईटीएफ में 625 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था। दिसंबर, 2020 में यह निवेश 431 करोड़ रुपये का था। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एंफी) के आंकड़ों के मुताबिक पिछले कुछ महीने से ईटीएफ के जरिये सोने में निवेश ने ऊंचाई का स्तर हासिल किया है। 

loksabha election banner

इसमें घरेलू व अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कम हुई कीमत के अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये की मजबूती व सीमा शुल्क में कटौती महत्वपूर्ण कारक रहे हैं।बीता साल मार्च व नवंबर को छोड़ ईटीएफ के लिए शानदार रहा। निवेशकों ने शुद्ध तौर पर इसमें कुल 6,657 करोड़ रुपये का निवेश किया। इसके पिछले साल 2019 में यह महज 16 करोड़ रुपये का था। 

आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी, 2021 में गोल्ड ईटीएफ का परिसंपत्ति आधार 14,102 करोड़ रुपये रहा। जनवरी, 2021 में यह 14,481 करोड़ रुपये का था। बड़े स्तर के आधार से यह भी पता चलता है कि निवेशक सोने में एक्सचेंज के माध्यम से अधिक से अधिक निवेश की रुचि दिखा रहे हैं।

गोल्ड ईटीएफ के मार्केट पर क्वांटम म्यूचुअल फंड के सीनियर फंड मैनेजर चिराग मेहता ने कहा कि भारतीय निवेशकों की दिलचस्पी सोने में बरकरार है। इसकी वजह यह है कि शेयर बाजार के मुकाबले कम मुनाफा देने के बावजूद जोखिम कम होने की वजह से यह निवेशकों की पसंद बना हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.