Move to Jagran APP

इस Gold Scheme में निवेशक जमकर लगा रहे हैं पैसा, मई में 815 करोड़ रुपये का निवेश

Gold ETF अप्रैल में निवेशकों ने इस फंड में 731 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 01:27 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 07:27 AM (IST)
इस Gold Scheme में निवेशक जमकर लगा रहे हैं पैसा, मई में 815 करोड़ रुपये का निवेश
इस Gold Scheme में निवेशक जमकर लगा रहे हैं पैसा, मई में 815 करोड़ रुपये का निवेश

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना वायरस संकट की वजह से शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसी बीच निवेशकों ने मई में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold ETF) में 815 करोड़ रुपये का निवेश किया। इसका मुख्य कारण यह है कि इंवेस्टर्स संकट के इस काल में किसी भी तरह का जोखिम लेने से बच रहे हैं और निवेश के सुरक्षित विकल्पों में अधिक दिलचस्पी दिखा रहे हैं। वर्ष 2019 में इस श्रेणी का प्रदर्शन अन्य संपत्तियों की तुलना में बेहतर रहा था। अगस्त 2019 से गोल्ड ईटीएफ में कुल 3,299 करोड़ रुपये का निवेश आया है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) ने यह जानकारी दी है।  

prime article banner

(यह भी पढ़ेंः National Pension System: एनपीएस में निवेश कर तैयार करें बड़ा रिटायरमेंट फंड, जानिए कैसे करता है काम)  

एम्फी के हालिया आंकड़ों के अनुसार इस साल मई में गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध निवेश 815 करोड़ रुपये का रहा। अप्रैल में निवेशकों ने इस फंड में 731 करोड़ रुपये का निवेश किया था। हालांकि, मार्च में स्थिति थोड़ी अलग थी और निवेशकों ने इस फंड में से 195 करोड़ रुपये की निकासी की थी।  

इससे पहले फरवरी, 2020 में इस फंड में 1,483 करोड़ रुपये और जनवरी में 202 करोड़ रुपये का निवेश आया था। वहीं, दिसंबर 2019 में इसमें 27 करोड़ रुपये और नवंबर में 7.68 करोड़ रुपये का निवेश इंवेस्टर्स ने किया था। हालांकि, अक्टूबर में निवेशकों ने इस फंड से 31.45 करोड़ रुपये की निकासी की थी।  

ग्रो के सह-संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने इस संबंध में कहा, ''कोरोना महामारी से पहले के महीनों की तुलना में Gold ETF में अधिक निवेश देखने को मिल रहा है। कई इन्वेस्टर शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव को देखते हुए सोने में निवेश पर अधिक बल दे रहे हैं।''  

(यह भी पढ़ेंः Jio Platforms में एक ही दिन में दो कंपनियों से आया निवेश, TPG और L Catterton खरीदेंगी हिस्सेदारी)  

मोर्निंग स्टार इनवेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट हिमांशु श्रीवास्तव ने इस संदर्भ में कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी से दुनिया भर के बाजार प्रभावित हुए हैं और बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी का रुख देखने को मिल रहा है। हालांकि, इन सबके बीच सोना बेहतर रिटर्न देने वाले संपत्ति वर्ग के रूप में उभरा है। आज के समय में निवेशकों के लिए यह बेहतर निवेश विकल्प बन गया है।’’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.