Move to Jagran APP

Investment Tips: महान निवेशकों की नकल करने की बजाय उनकी रणनीति को समझें, मिलेंगे अच्छे नतीजे

Investment Tips एक एक्सपर्ट की नकल करने का आम तरीका यह है कि उसका वास्तविक पोर्टफोलियो देखा और कुछ ऐसे स्टॉक्स खरीद लिए जाएं जो उस पोर्टफोलियो में हैं। यह कभी काम नहीं करता है। स्टॉक्स पोर्टफोलियो में अपने रोल की वजह से हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 10:00 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 07:04 AM (IST)
Investment Tips: महान निवेशकों की नकल करने की बजाय उनकी रणनीति को समझें, मिलेंगे अच्छे नतीजे
प्रतीकात्मक तस्वीर ( P C : Pixabay )

नई दिल्ली, धीरेंद्र कुमार। वारेन बफे और चार्ली मुंगेर जैसे निवेशकों से सीखने की बात अक्सर कही जाती है। इस प्रक्रिया में हमें यह समझने की जरूरत है कि किसी की नकल करना और उससे सीखना, दो अलग-अलग बातें हैं। किसी की नकल काम नहीं आती है। नकल से वही नतीजे मिलने की उम्मीद नहीं की जा सकती है, लेकिन अगर रणनीति को समझा जाए तो निश्चित तौर पर कुछ अच्छे नतीजे मिल सकते हैं।

loksabha election banner

मैंने दो महान निवेशकों वारेन बफे और चार्ली मुंगेर के बारे में कई बार लिखा है। मैं अक्सर इनके अनुभव के बारे में लिखता रहता हूं। कई लोग सवाल करते हैं कि इन बुजुर्ग निवेशकों के अनुभव आज के समय में कितने प्रासंगिक हैं। वे हमें क्या सिखा सकते हैं? इसका जवाब है 'बहुत कुछ'।

कई लोग कहते हैं कि इनसे कुछ नहीं सीखना चाहिए, क्योंकि वे सीखने के बारे में बात नहीं बल्कि नकल की बात कर रहे होते हैं। सीखने और नकल करने के बीच बहुत बड़ा अंतर है। उदाहरण के तौर पर, चार्ली मुंगेर का कहना है कि बड़ी संख्या में कंपनियों में निवेश करने से बेहतर है कि कुछ ऐसी कंपनियों में निवेश किया जाए, जिन्हें आप अच्छी तरह से समझते हैं। पहली नजर में भले लगे, लेकिन यह बात डायवर्सीफिकेशन के खिलाफ नहीं है। इस बात के लिहाज से अगर किसी व्यक्ति ने 40- 50 स्टॉक्स में निवेश किया है, तो उसका निवेश जरूरत से ज्यादा डायवर्सीफाइड है।

एक एक्सपर्ट की नकल करने का आम तरीका यह है कि उसका वास्तविक पोर्टफोलियो देखा और कुछ ऐसे स्टॉक्स खरीद लिए जाएं, जो उस पोर्टफोलियो में हैं। यह कभी काम नहीं करता है। स्टॉक्स पोर्टफोलियो में अपने रोल की वजह से हैं। एक निवेशक की जोखिम उठाने क्षमता दूसरे से अलग हो सकती है। बिजनेस क्या है, उसमें क्यों और कब तक निवेश करना चाहिए, इसके बारे में एक निवेशक की समझ का स्तर दूसरे से बहुत अलग हो सकता है। यहां सिर्फ नकल से बात नहीं बन सकती।

कुछ साल पहले मैंने एक और महान निवेशक हॉवर्ड मा‌र्क्स की बात सुनी थी। वह टेनिस का उदाहरण देते हुए समझाते हैं कि टेनिस के दिग्गज खिलाड़ी बड़े पैमाने पर ऐसे शॉट्स खेलते हैं, जो उनको जीत दिलाते हैं। वहीं, शौकिया खिलाड़ी ऐसे शॉट्स बहुत कम खेल पाते हैं। कुछ अन्य अच्छे खिलाड़ी इस रणनीति पर चलते हैं कि अगर बॉल को लगातार नेट के ऊपर डालते रहे तो विपक्षी खिलाड़ी जल्दी या देर में कुछ गलती जरूरी करेगा। इस तरह वे जीत हासिल कर लेते हैं।

इसमें निवेश के लिए सीख एकदम स्पष्ट है। महान खिलाडि़यों और सामान्य खिलाडि़यों के खेल को देखकर सीखिए। निवेश हो या खेल दोनों में यह सबसे जरूरी बात है कि आप गलतियों से बचें। यह बात उतनी अहम नहीं है कि आपने कौन से शानदार फंड निवेश के लिए चुने हैं। किसी सफल निवेशक की नकल करना काम नहीं करता है लेकिन उस पर गौर करना और उसकी रणनीति को समझना निश्चित तौर पर काम करता है।

(लेखक वैल्यू रिसर्च ऑनलाइन डॉट कॉम के सीईओ हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.