Move to Jagran APP

PPF, NSC और अन्य स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर इस तिमाही में मिलेगा इतना रिटर्न, सरकार ने की घोषणा

Interest Rate on Small Saving Schemes वित्त मंत्रालय हर तिमाही की शुरुआत में लघु अवधि की बचत योजनाओं पर ब्याज की दर से जुड़ी अधिसूचना जारी करता है। इस ब्याज दर पर निवेशकों को अगली तिमाही में रिटर्न मिलता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 04:21 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 06:55 AM (IST)
PPF, NSC और अन्य स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर इस तिमाही में मिलेगा इतना रिटर्न, सरकार ने की घोषणा
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) आम लोगों के बीच काफी लोकप्रिया है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) सहित विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज की दर में जनवरी से मार्च तिमाही के लिए कोई परिवर्तन नहीं किया है। सावधि जमा पर ब्याज की दर में कमी के बीच सरकार ने आम लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय छोटी अवधि की बचत योजनाओं पर ब्याज की दर को यथावत रखा है। सरकार के इस फैसले के बाद पीपीएफ पर 7.1 फीसद और एनएससी पर 6.8 फीसद की दर से ब्याज मिलना जारी रहेगा। वित्त मंत्रालय तिमाही आधार पर लघु अवधि की बचत योजनाओं पर ब्याज की दर से जुड़ी अधिसूचना जारी करता है। 

prime article banner

(यह भी पढ़ेंः ITR समय पर फाइल नहीं करने पर लगता है 10,000 रुपये तक का जुर्माना, जानें कब-कब बढ़ी जुर्माने की राशि) 

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही में विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज की दर को तीसरी तिमाही की अधिसूचना में जारी दर पर यथावत रखा गया है।

सरकार की इस अधिसूचना के मुताबिक पांच साल के वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज की दर को 7.4 फीसद पर बनाए रखा गया है। वरिष्ठ नागरिकों से जुड़ी इस स्कीम पर तिमाही आधार पर ब्याज का भुगतान किया जाता है। सेविंग डिपोजिट पर ब्याज की दर को सालाना चार फीसद पर बनाए रखा गया है।

इसी तरह लड़कियों से जुड़ी बचत योजना सुकन्या समृद्धि योजना पर तीसरी तिमाही की तरह चौथी तिमाही में भी 7.6 फीसद की दर से ब्याज मिलना जारी रहेगा। 

सरकार ने इसी प्रकार किसान विकास पत्र (केवीपी) पर ब्याज की सालाना दर को 6.9 फीसद पर बरकरार रखा है। वहीं, एक से पांच साल के टर्म डिपोजिट पर ब्याज की दर 5.5-6.7 फीसद के बीच बनी हुई है। दूसरी ओर पांच साल के रेकरिंग डिपोजिट पर ब्याज की दर 5.8 फीसद पर है।

(यह भी पढ़ेंः कभी कंस्ट्रक्शन वर्कर रहे चीन के जोंग शानशान बने एशिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए उनके संघर्ष की कहानी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.