Move to Jagran APP

LIC-IDBI डील: इंश्योरेंस बोर्ड आज करेगा मुलाकात, बैंक में 51% हिस्सेदारी पर होगा फैसला

बोर्ड आईडीबीआई बैंक को पुनर्जीवित करने के लिए ओपन ऑफर, बोर्ड स्तरीय नियुक्तियां और भविष्य की रणनीति के लिए समयरेखा पर चर्चा करेगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 02:45 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 06:58 PM (IST)
LIC-IDBI डील: इंश्योरेंस बोर्ड आज करेगा मुलाकात, बैंक में 51% हिस्सेदारी पर होगा फैसला
LIC-IDBI डील: इंश्योरेंस बोर्ड आज करेगा मुलाकात, बैंक में 51% हिस्सेदारी पर होगा फैसला

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का बोर्ड मंगलवार को एक अहम बैठक करेगा जिसमें वो कर्ज में डूबे आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर 51 फीसद करने पर अहम फैसला लेगा। बोर्ड का फैसला एलआईसी को बैंकिंग स्पेस में अपना दायरा बढ़ाने में मदद करेगा।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक बोर्ड आईडीबीआई बैंक को पुनर्जीवित करने के लिए ओपन ऑफर, बोर्ड स्तरीय नियुक्तियां और भविष्य की रणनीति के लिए समयरेखा पर चर्चा करेगा। इसके अलावा सूत्र ने बताया कि बोर्ड अधिग्रहण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक मर्चेंट बैंकर और कानूनी सलाहकार नियुक्त करने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को अधिकृत भी करेगा।

बोर्ड बीमाकर्ता से प्रक्रिया के दौरान सावधानी बरतने के लिए भी कहेगा और फिर विभिन्न नियामक मंजूरी के लिए प्रस्ताव को आगे बढ़ेगा। इस बीच, एलआईसी प्रिफरेंशियल शेयरों के माध्यम से आईडीबीआई बैंक में अतिरिक्त 7 फीसद हिस्सेदारी लेने की प्रक्रिया में है। इसके साथ एलआईसी की बैंक में कुल हिस्सेदारी 14.9 फीसद हो जाएगी। वर्तमान में एलआईसी में आईडीबीआई बैंक में 7.98 फीसद की हिस्सेदारी है।

एलआईसी की ओर से बैंक में हिस्सेदारी में बढ़ोतरी से बैंक को अपनी तात्कालिक पूंजी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी जो कि उसे दूसरी तिमाही के अंत तक नियामक मानदंडों को पूरा करने में सक्षम करेगी। गौरतलब है कि अगस्त में केंद्रीय कैबिनेट ने आईडीबीआई बैंक में एलआईसी की ओर से 51 फीसद हिस्से के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.