Move to Jagran APP

इंफोसिस की आय 2020 तक 1.26 लाख करोड़ रुपये पहुंचाने का लक्ष्यः सीइओ

आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी इंफोसिस की आज हुई एजीएम मीटिंग में कंपनी के गैर संस्थापक मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का ने कहा कि यह साल हमारे लिए बदलावों का रहा और इस दौरान हमारा प्रदर्शन औसत रहा है, लेकिन आगे चलकर बड़ी ग्रोथ की उम्मीद है। इसके साथ ही

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2015 11:05 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2015 12:21 PM (IST)
इंफोसिस की आय 2020 तक 1.26 लाख करोड़ रुपये पहुंचाने का लक्ष्यः सीइओ

नई दिल्ली। आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी इंफोसिस की आज हुई एजीएम मीटिंग में कंपनी के गैर संस्थापक मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का ने कहा कि यह साल हमारे लिए बदलावों का रहा और इस दौरान हमारा प्रदर्शन औसत रहा है, लेकिन आगे चलकर बड़ी ग्रोथ की उम्मीद है। इसके साथ ही सिक्का ने उम्मीद जताई है कि साल 2020 तक कंपनी की आय 2000 करोड़ डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

इस मीटिंग में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए विशाल सिक्का ने कहा कि कंपनी का मुख्य लक्ष्य साल 2020 पर है। कंपनी ने साल 2020 तक आय बढ़कर 2000 करोड़ डॉलर यानी 1.26 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। सिक्का ने कंपनी के 4.5 लाख निवेशकों को बताया, ग्राहकों की उम्मीदें बढ़ रही हैं, नई-नई प्रौद्योगिकी बाजार में आ रही है। ऐसे माहौल में कठिनाइयां बढ़ी हैं। ऊंची विकास दर, संचालन मार्जिन और मुनाफे के प्रति निवेशकों को आश्वस्त करते हुए सिक्का ने कहा कि वित्त वर्ष 2015-16 में कंपनी की आमदनी पिछले वित्त वर्ष में 7.1 प्रतिशत की तुलना में 10 से 12 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ेगी।

loksabha election banner


विशाल सिक्का ने जब इंफोसिस की कमान संभाली थी, तब कंपनी की हालत बेहतर नहीं थी। सिक्का के सामने सबसे बड़ी चुनौती थी कि वो कैसे कर्मचारियों की उम्मीदें पूरी करने के साथ कंपनी की ग्रोथ को भी वापस पटरी पर लेकर आएं। सिक्का के कमान संभालने के बाद हालांकि कंपनी के 2014-15 के नतीजे अनुमान से कम रहे। लेकिन सिक्का की अगुवाई में इंफोसिस के नतीजों पर नजर डालें तो डॉलर में कंपनी ने पिछले एक साल के मुकाबले 5.6% प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है। कंपनी का एक साल में ऑपेरिटिंग मार्जिन 24% से बढ़कर 25.9% हो गया है। पिछली दो तिमाही में इंफोसिस के नतीजों पर नजर डालें तो मुनाफे में स्थिरता देखने को मिलती है। इस साल की जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी को 3098 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ। वहीं पिछले साल की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कंपनी को 3250 करोड़ रुपए का फायदा हुआ था। 2015-16 के लिए कंपनी का अनुमान है कि कंपनी की आय में 8.4 से 10.4 प्रतिशत तक बढ़ोतरी संभव है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.